पीसीएस साक्षात्कार :  भावी अफसरों से आयोग ने पूछा, अपराध रोकने में एसटीएफ की क्या है भूमिका – Pcs Interview: Commission Asked Future Officers, What Is The Role Of Stf In Stopping Crime

0
4

[ad_1]

PCS Interview: Commission asked future officers, what is the role of STF in stopping crime

UPPSC
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) मुख्य परीक्षा -2023 सामान्य अध्ययन के पांचवें और छठवें प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों की उत्तर प्रदेश को लेकर उनकी समझ को परखा गया। खास यह कि सवाल सीधे एवं सपाट तरीके से पूछे गए लेकिन इसमें विषयों की समझ को गहराई तक परखा गया।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मुख्य परीक्षा से भी वैकल्पिक विषय को खत्म का दिया है। इसकी जगह सामान्य अध्ययन के दो अनिवार्य प्रश्न पत्र शामिल किए गए हैं। दोनों प्रश्न पत्रों में उत्तर प्रदेश पर आधारित 20-20 सवाल पूछे गए। हर पेपर में 10 प्रश्न लघु तथा 10 सवाल दीर्घ उत्तरीय वाले थे।

इन सवालों के माध्यम से भावी अफसरों से प्रशासनिक ढांचा की समझ को भी परखा गया। इन दिनों एसटीएफ काफी चर्चा में है। ऐसे में अभ्यर्थियों से एसटीएफ की भूमिका के बारे में भी सवाल पूछा गया। गठबंधन की राजनीति में उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय दलों एवं उनकी भूमिका पर भी सवाल पूछा गया।

दोनों प्रश्न पत्रों में प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों की कायाकल्प, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, ई-डिट्रिस्क्ट समेत अन्य योजनाओं पर आधारित सवाल थे। उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर, एक जिला एक उत्पाद, कृषि निर्यात नीति -2019, पूर्वांचल एक्सप्रेस, मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम समेत सरकार की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं पर भी सवाल पूछे गए।

परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों का कहना था कि उत्तर विशेष पर आधारित दोनों पेपर में तुलनात्मक दृष्टि से सीधे सवाल पूछे गए थे। सभी प्रश्नों के विषय नजरों से गुजरे हैं। ऐसे में विषय पर अच्छी पकड़ रखने के साथ समय प्रबंधन की भी चुनौती रही।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here