बदल रहा है गोरखपुर:गोरखपुर जंक्शन के पुनर्निर्माण के लिए छह कंपनियों ने दिखाई रुचि, 498 करोड़ रुपये आएगी लागत – Six Companies Showed Interest In Reconstructing Gorakhpur Junction

0
10

[ad_1]

Six companies showed interest in reconstructing Gorakhpur Junction

इस तरह दिखेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन का भवन।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


पुनर्निर्माण किए जा रहे गोरखपुर जंक्शन स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने के लिए अब तक छह कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इसमें पांच दक्षिण भारतीय और एक उत्तर भारत की कंपनी है। अब इन कंपनियों के संसाधनों की जांच की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद एक कंपनी को नोडल एजेंसी नामित किया जाएगा। दिसंबर में निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी है।

बीते सात जुलाई को प्रधानमंत्री ने गोरखपुर जंक्शन स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास किया था। इसकी लागत 498 करोड़ रुपये है। स्टेशन के मुख्य भवन को गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस समेत कई ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के स्थलों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

अभी इस स्टेशन पर हर दिन लगभग 93 हजार यात्रियों का आवागमन हो रहा है। भविष्य में यहां से करीब 1,68,000 यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन होगा। उसी को ध्यान में रखकर स्टेशन का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। पिछले महीने इसके लिए टेंडर खोला गया था। अब तक छह कंपनियों ने निर्माण कार्य में रुचि दिखाई है।

इसे भी पढ़ें: देवरिया कांड से सबक: गोरखपुर पुलिस तैयार कर रही विवादित मामलों की सूची, प्रशासन की मदद से करेगी कार्रवाई

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here