Us:प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटाए गए मैक्कार्थी, शटडाउन रोकने में उनकी भूमिका से नाराज थे रिपब्लिकन – Us House Of Representatives Voted To Oust Kevin Mccarthy As Speaker

0
9

[ad_1]

US House of Representatives voted to oust Kevin McCarthy as Speaker

Kevin McCarthy
– फोटो : Agency (File Photo)

विस्तार


रिपब्लिकन सांसद केविन मैक्कार्थी को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। अमेरिकी संसद कांग्रेस के निचले सदन यानी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) को मैक्कार्थी को स्पीकर पद से हटाने के पक्ष में मतदान किया। अमेरिका के इतिहास में पहली बार इस तरह का मतदान हुआ है और मैक्कार्थी वोटिंग के जरिये पद से हटाए जाने वाले पहले स्पीकर बन गए हैं।

अमेरिका में शटडाउन को टालने के लिए लाए गए फंडिंग बिल को प्रतिनिधि सभा से पारित कराने में मैककार्थी ने अहम भूमिका निभाई थी। उनके इस कदम से रिपब्लिकन सांसद नाराज थे। इसी कारण उन्होंने मैककार्थी को स्पीकर के पद से हाटने का प्रस्ताव पेश किया। बता दें, प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत हासिल है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मैककार्थी को हटाने के लिए लाए गए प्रस्ताव को सदन में 216-210 मतों के अंतर से पास किया गया। मैककार्थी को पद से हटाने के लिए सात रिपब्लिकन सांसदों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। इनमें एंडी बिग्स, केन बक, टिम बर्चेट, एली क्रेन, मैट गेट्ज़, बॉब गुड, नैन्सी मेस और मैट रोजेंडेल शामिल हैं। इसके अलावा सदन के सभी डेमोक्रेट्स सांसदों ने मैक्कार्थी को हटाने के लिए वोट किया। हालांकि, मैक्कार्थी ने डेमोक्रेट्स सांसदों से उनके पक्ष में मतदान की अपील की थी। उन्होंने कहा कि अगर डेमोक्रेट्स उनके पक्ष में वोट करेंगे तो वह उन्हें कुछ होगा।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here