Us Shutdown:अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, प्रतिनिधि सभा ने फंडिंग बिल को दी मंजूरी – House Of Representatives Passes Funding Plan To Avert Us Shutdown Sends It To Senate

0
5

[ad_1]

House of Representatives passes funding plan to avert US shutdown sends it to Senate

US Capitol Hill
– फोटो : PTI

विस्तार


अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन का खतरा लगभग टल गया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने संघीय सरकार को 45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मंजूरी दी है। प्रतिनिधि सभा ने समझौता निधि उपाय बिल को 335-91 मतों के अंतर से पारित किया। बिल को सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद नवंबर के मध्य तक शटडाउन का खतरा टल जाएगा।

डेमोक्रेट सहित अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों ने फंडिंग बिल के समर्थन में वोट किया। हालांकि, एक डेमोक्रेटिस और 90 रिपब्लिकन सांसदों ने इस समझौते का विरोध किया। विधेयक को उच्च सदन सीटेन के पास भेज दिया गया है, जहां सत्तारूढ़ डेमोक्रैटिक पार्टी का बहुमत है। विधेयक को मंजूरी देने और शटडाउन को टालने के लिए सीनेट के पास शनिवार आधी रात तक का समय है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि विधेयक को ऊपरी सदन द्वारा मंजूर किया जाएगा या नहीं।

यह विधेयक 17 नवंबर तक 45 दिनों के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व वाली संघीय सरकार को फंड मुहैया कारएगा। वहीं, सीनेट के प्रस्ताव में रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन के लिए छह बिलियन डॉलर और अमेरिकी आपदा राहत के लिए छह बिलियन डॉलर की राशि का प्रावधान किया गया है।

भारी खर्च में कटौती की मांग से पीछे हटे रिपब्लिकन

हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी के भारी खर्च में कटौती की मांग से पीछे हटने के बाद ही विधेयक पास हो सका। मैकार्थी ने सदन में मतदान से पहले कहा, हम अपनी जिम्मेदारी निभाने जा रहे हैं। हम सदन में समझदारी दिखाएंगे और सरकार का साथ देंगे। इससे पहले, न्यूयॉर्क के डेमोक्रेटिक सांसद हकीम जेफरीज ने कहा था, अमेरिकी लोग बेहतर के हकदार हैं। लेकिन ‘अतिवादी’ रिपब्लिकन शटडाउन का जोखिम बढ़ा रहे हैं।  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन लागू होता है तो सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद हो जाएंगी। अमेरिकी संसद में सरकार को खर्चों के लिए फंड जारी करने से संबंधित विधेयक पास न होने तक या सरकार को अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी न मिलने तक यह शटडाउन जारी रह सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसका असर अमेरिका की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ सकता है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here