मन की बात:संभल जिले में पुनर्जीवित की गई सोत नदी का जिक्र, पीएम ने जनभागीदारी का बेहतरीन मिसाल बताया – Mann Ki Baat: Mention Sot River Being Revived Sambhal District, Pm Described As Example Public Participation

0
14

[ad_1]

Mann Ki Baat: Mention Sot river being revived Sambhal district, PM described as example public participation

मन की बात
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में संभल जिले की सोत नदी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अमरोहा से शुरू होकर संभल होते हुए बदायूं तक बहने वाली नदी क्षेत्र के लिए जीवनदायिनी के रूप में जानी जाती थी। इसका पानी किसानों के लिए खेती का मुख्य आधार था।

समय के साथ नदी का प्रवाह कम होने के साथ अतिक्रमण बढ़ने से यह विलुप्त हो गई थी। संभल के लोगों ने सोत नदी को भी पुनर्जीवित करने का संकल्प ले लिया। पिछले साल दिसंबर में नदी के कायाकल्प का काम 70 से ज्यादा ग्राम पंचायतों ने मिलकर शुरू किया।

ग्राम पंचायतों के लोगों ने सरकारी विभागों को भी अपने साथ लिया। साल के पहले छह महीने में ही लोगों ने 100 किलोमीटर से ज्यादा रास्ते का पुनरोद्धार कर दिया। बारिश का मौसम शुरू हुआ लोगों की मेहनत रंग लाई और सोत नदी पानी से लबालब भर गई।

किसानों के लिए यह खुशी का एक बड़ा मौका बनकर आया है। लोगों ने नदी के किनारे बांस के 10 हजार से भी अधिक पौधे भी लगाए हैं, ताकि इसके किनारे पूरी तरह सुरक्षित रहें।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here