16 साल बाद भी नहीं हुई मकान की रजिस्ट्री:अस्पताल से वॉकर के सहारे पहुंचे गुप्ता जी, बोले- जिंदगी नरक हो गई – An Old Man Came For Registry Of His Land Which Was Pending For 16 Years.

0
16

[ad_1]

An old man came for registry of his land which was pending for 16 years.

पत्नी संतोष के साथ ओम प्रकाश गुप्ता।
– फोटो : amar ujala

विस्तार


ओम प्रकाश गुप्ता के दोनों घुटनों की सर्जरी हुई है…। अभी वह अस्पताल से छुट्टी भी नहीं पा सके हैं। पर, एलडीए के नागरिक सुविधा दिवस के बारे में सुना तो चल पड़े। वॉकर के सहारे किसी तरह एलडीए पहुंचे। वजह-एलडीए से 16 साल पहले खरीदे ईडब्ल्यूएस मकान की रजिस्ट्री नहीं हो पाना। ये सिर्फ ओमप्रकाश गुप्ता का ही दर्द नहीं है। अगर सिस्टम सही से काम करता, तो लोगों को इस तरह से मायूस नहीं होना पड़ता।

मंगलवार सुबह के 11.30 बजे थे। गोमतीनगर स्थित एलडीए कार्यालय में तब तक गहमागहमी बढ़ चुकी थी। एलडीए अध्यक्ष एवं मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब लोगों की व्यथा सुन रही थीं। इसी बीच वॉकर के सहारे कुर्सी रोड स्थित जानकीपुरम निवासी ओम प्रकाश गुप्ता वॉकर के सहारे पहुंचते हैं। पत्नी संतोष उन्हें सहारा दे रही थीं। जैसे ही उनसे समस्या पूछी जाती है तो वह फफक पड़ते हैं। बोले-रजिस्ट्री के लिए चक्कर लगाते थक गया। जिंदगी नरक हो गई। दोनों घुटनों का ऑपरेशन कराया है। सीधे अस्पताल से आ रहा हूं। एक साल पहले रजिस्ट्री की सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी। बाबू को सुविधा शुल्क भी दे दिया। फिर भी उसने रजिस्ट्री नहीं कराई। अफसरों तक जैसे ही यह मामला पहुंचा तो ओम प्रकाश की पत्नी को बुलाकर मामले की जानकारी ली। इसके तत्काल बाद मंगलवार को ही मकान की रजिस्ट्री कराने का आदेश जारी कर दिया गया। अगर ऐसे समाधान मिलें तो लोग क्यों भटकें?

ये भी पढ़ें – 5000 करोड़ का कारोबार: मोटो जीपी और इंटरनेशनल ट्रेड फेयर से UP की ग्लोबल ब्रांडिंग, एक लाख से अधिक आर्डर मिले

ये भी पढ़ें – आईएएस अफसर ने ली 70 लाख रिश्वत! अधिकारी ने खुद ही की SIT जांच की सिफारिश; अरबों से जुड़े सात…

एलडीए 11 साल से नहीं हटा रहा अवैध कब्जा

आशियाना क्षेत्र के पंकज कुमार भी परेशान दिखे। वह बताते हैं कि आशियाना के सेक्टर-एम में प्लाॅट संख्या 552 की साल 2012 में एलडीए ने रजिस्ट्री की थी। इस भूखंड पर पहले से अवैध कब्जा था। शिकायत के बाद भी एलडीए अवैध कब्जा नहीं हटा रहा है। बहरहाल, उन्हें नागरिक सुविधा दिवस में आश्वासन मिला कि कब्जा हट जाएगा।

अफसरों की सांठगांठ से बन रही अवैध बिल्डिंग

भाजपा महानगर इकाई के मंडल अध्यक्ष कृष्ण प्रताप सिंह ने एलडीए वीसी को पत्र देकर जानकारी दी कि प्रवर्तन जोन के अफसरों की सांठगांठ से सीलिंग की जमीन पर अवैध बिल्डिंग बन रही है। इस मामले की प्रवर्तन जोन पांच के अफसरों से शिकायत भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जबकि यह जमीन एलडीए की है, जिसकी एफआईआर भी दर्ज कराई गई। वीसी ने पूरे मामले की जांच रिपोर्ट जोनल प्रभारी से मांगी है।

बिल्डर की पैरवी करने लगा सहायक अभियंता तो पड़ी फटकार

प्रवर्तन जोन छह में अवैध निर्माण करने वाले बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय उसकी पैरवी करने पर मंडलायुक्त ने सहायक अभियंता लल्लन प्रसाद को फटकार लगाई। मंडलायुक्त ने वीसी को निर्देश दिया कि अभियंता को चार्जशीट देकर वह शासन को भेजें। लल्लन प्रसाद चार दिन बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बाद में लल्लन प्रसाद ने अपनी गलती मानते हुए बिल्डर को नोटिस न जारी करने पर मंडलायुक्त से माफी भी मांगी।

कब्जा करने वाली महिला दे रही जान से मारने की धमकी

रजत मेहरोत्रा बताते हैं कि अलीगंज सेक्टर-सी में एलडीए ने उन्हें प्लाॅट आवंटित किया है। पर, एक महिला का उस प्लॉट पर अवैध कब्जा है। जब शिकायत करने की बात करता हूं, तो जान से मारने की धमकी देती है। पहली बार एलडीए की जन सुनवाई में आया हूं। आयुक्त ने संभव मदद का आश्वासन दिया है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here