Atlee Jawan: निर्देशक एटली की अब तक नहीं पिटी कोई फिल्म, जानिए हिट की गारंटी बन चुके 10 दिग्गजों के बारे में – Atlee Jawan Know About Top 10 South Film Directors Ss Rajamouli lokesh Kanagaraj Rishabh Shetty Prashanth Neel

0
18

[ad_1]

तमिल फिल्मों के जाने माने निर्देशक एटली कुमार के निर्देशन में बनी  शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई कर रही है । इस फिल्म को ना सिर्फ समीक्षकों ने खूब सराहा बल्कि इस फिल्म को दर्शक भी खूब पसंद कर रहे हैं। इससे पहले एटली कुमार ने तमिल में ‘राजा रानी’,  ‘थेरी’, ‘मेर्सल’ और ‘बिगिल’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है, बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से खूब सफल रहीं। आइए जानते साउथ सिनेमा के टॉप 10 निर्देशकों के बारे में जिनके नाम का डंका बजता हैं और उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता की गारंटी मानी जाती हैं। 



एस एस राजामौली 

ना सिर्फ तेलुगु सिनेमा के बल्कि अखिल भारतीय सिनेमा के सबसे सफल निर्देशकों में एस एस राजामौली का नाम शुमार होता है । उन्होंने ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ और  ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ जैसी बड़ी हिट फिल्में दी हैं। ‘आरआरआर’ के जरिए पूरे विश्व मे भारतीय सिनेमा का गौरव बढ़ाया है।  एस एस राजामौली ने अब तक 12 फिल्मों का निर्देशन किया है और सभी फिल्में सफल रही हैं। कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2016 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया। एस एस राजामौली  के खाते में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार शामिल हैं ।  


वेत्रिमारन 

तमिल सिनेमा के वेत्रिमारन जाने माने निर्माता – निर्देशक और लेखक हैं।  वेत्रिमारन ने अपने निर्देशन की शुरुआत  साल 2007  फिल्म ‘पोलाधवन’ से की। वेत्रिमारन की  फिल्म आडुकलम  तमिल सिनेमा की सबसे सफल फिल्मों में से माना जाता है। इस फिल्म को छह राष्ट्रीय पुरस्कार मिले थे। वेत्रिमारन की फिल्म  ‘विसारनाई’ को अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया था।साल 2019 में रिलीज फिल्म ‘असुरन’  को तमिल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। 


लोकेश कनगराज 

तमिल फिल्मों के सबसे सफल निर्देशकों में लोकेश कनगराज की भी गिनती होती है। लोकेश कनगराज ने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत साल  2016 की एंथोलॉजी अवियाल में एक लघु फिल्म से की।उन्होंने अपनी पहली फीचर फिल्म ‘मानगरम’ का निर्देशन किया जो साल 2017 में रिलीज हुई थी। लोकेश कनगराज ‘कैथी’, ‘विक्रम’ और ‘मास्टर’ जैसी हिट फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं।  लोकेश कनगराज की आने वाली फिल्म ‘लियो’ 19 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली है जिसमें विजय, तृष्णा  और संजय दत्त की मुख्य भूमिकाएं हैं। 


तुलसी जोसेफ

मलयालम सिनेमा में तुलसी जोसेफ का नाम हिट निर्देशकों की श्रेणी में आता है। तुलसी जोसेफ ने बतौर अभिनेता भी कई हिट फिल्मों में काम किया। जिसमें ‘डेसोम’, आदि प्रमुख है। निर्देशक के रूप में तुलसी जोसेफ ने ‘कुंजीरामायणम’, ‘गोधा’ और ‘मिन्नल मुरली’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। तीनों फिल्में व्यावसायिक और आलोचनात्मक रूप से बड़ी सफल रहीं। अभिनेत्री वामीका गब्बी ने मलयालम फिल्म में अभिनय की शुरुआत फिल्म  ‘गोधा’ से की थी। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में तुलसी जोसेफ को बेसिल जोसेफ के भी नाम से जाना जाता है।  


[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here