Bareilly News:डेंगू के मरीज बढ़ने के साथ बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग… सरकारी ब्लड बैंक खाली – Demand For Platelets Increased With Increase In Dengue Patients In Bareilly

0
18

[ad_1]

Demand for platelets increased with increase in dengue patients in Bareilly

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : istock

विस्तार


बरेली में डेंगू के प्रकोप से बढ़ रही मरीजों की संख्या ने ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ा दी है। जिला अस्पताल ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स खत्म हैं। तीमारदारों को रक्तदाता साथ लाने का सुझाव दिया जा रहा है। उधर, आईएमए ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स के लिए तीमारदारों की कतार लग रही है। 

जिला अस्पताल ब्लड बैंक के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार के मुताबिक माहभर पहले चार से पांच यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी, जो अब बढ़कर दो दर्जन से ज्यादा हो गई है। जिला अस्पताल में डेंगू के मरीज भर्ती हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर प्लेटलेट्स मुहैया कराई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- Bareilly: 11 साल की रिद्धिमा की हत्या… प्रेम विवाह करने वाले भाई के ससुर ने की वारदात! वजह चौंकाने वाली

अन्य अस्पतालों में भर्ती मरीजों के तीमारदार को रक्तदाता साथ लाने के लिए कहा जा रहा है। बताया कि प्लेटलेट्स चार से पांच दिन ही सुरक्षित रहता है। आईएमए ब्लड बैंक डायरेक्टर डॉ. अंजू उप्पल के मुताबिक पहले 50-60 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी, जो अब डेढ़ सौ से अधिक पहुंच रही है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स की जरूरत इसलिए पड़ती है, क्योंकि डेंगू का वाहक एडीज मच्छर मांसपेशियों के बजाय रक्त कोशिका पर हमला करता है। संक्रमण तेजी से फैलने पर खून से पानी अलग होने लगता है। इसलिए मरीज को अतिरिक्त प्लेटलेट्स चढ़ाई जाती है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here