Israel-hamas War:हजारों फलस्तीनियों ने छोड़ा घर, रोटी-पानी के लिए भी तरसे, यूएन ने कहा- यह गंभीर मानवीय संकट – Humanitarian Crisis In Gaza Thousands Palestinians Left Homes Waiting For Food And Water Israel Hamas War

0
16

[ad_1]

Humanitarian Crisis in gaza Thousands Palestinians left homes waiting for food and water Israel Hamas War

इस्राइल और हमास के बीच जंग जारी।
– फोटो : Social Media

विस्तार


इस्राइल ने हमास के दो शीर्ष कमांडरों को मार गिराया है। इनमें से एक हमास की वायुसेना का प्रमुख मुराद अबू मुराद और दूसरा हमास की कमांडो फोर्स का कमांडर अली कादी है। सात अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइल में नरसंहार के दौरान मुराद आतंकियों को निर्देशित कर रहा था, जबकि अली कादी उनका नेतृत्व कर रहा था। इस्राइली सेना ने कहा, हमास के सभी आतंकियों का ऐसा ही हश्र होगा।

फलस्तीन में सक्रिय संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी ने उत्तरी गाजा पट्टी से पलायन पर गंभीर चिंता जताई है। एजेंसी ने कहा, पूरा क्षेत्र गंभीर मानवीय त्रासदी की तरफ बढ़ रहा है। हजारों फलस्तीनी बीते 12 घंटे में ही पलायन कर गए हैं। युद्ध से गाजा पट्टी की 20 लाख में से आधी आबादी प्रभावित हुई है। वहीं, सैनिकों के बीच पहुंचे इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने आह्वान किया कि अगले चरण के युद्ध के लिए तैयार रहें। सेना के प्रवक्ता ले. कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, इस्राइल की चेतावनी पर गाजा पट्टी के जो लोग नहीं जा रहे हैं, वे स्वयं अपनी व परिवार की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होंगे। इस्राइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्ला के ठिकानों पर भी हमला किया है। युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 3,500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 2,200 से ज्यादा फलस्तीनी और 1,300 से अधिक इस्राइली शामिल हैं। हजारों लोग घायल हुए हैं।

रोटी और पानी को तरसे गाजा के निवासी

पिछले सप्ताह शनिवार को इस्राइल पर किया हमास का हमला गाजा के लोगों को अब भारी पड़ रहा है। इस्राइली सेना की तरफ से गाजा पर बमों की बारिश की जा रही है और वहां लोग अब रोटी-पानी और बिजली के लिए तरस रहे हैं। दक्षिणी गाजा के निवासी इयाद अबू मुतलाक कहते हैं, बेकरी में ब्रैड नहीं हैं, नलों में पानी नहीं आ रहा, बिजली गुल है। लगातार हमलों से यहां हर चीज का संकट है। हजारों लोग दक्षिणी गाजा की तरफ आ रहे हैं, जिससे शरणार्थी शिविरों में भी जगह नहीं मिल रही है। अस्पतालों में भी भीड़ है। वहां भी खाने, पीने के पानी और दवाओं जैसी जरूरी चीजों का बहुत बड़ा संकट पैदा हो गया है।

गाजा के खान यूनिस इलाके में ब्रेड, अंडा, चावल, दूध कुछ भी नहीं मिल रहा है। इस्राइली हमले एक तरफ बम बरसा रहे हैं और दूसरी तरफ लोगों को भूखा रहने को मजबूर कर रहे हैं। इस्राइल ने गाजा में खाना, पानी, बिजली, इंटरनेट सहित सभी सुविधाएं रोककर संपूर्ण नाकाबंदी की है। उधर, इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के समूल नाश का एलान किया है। गाजा के अफसरों का दावा है कि इस्राइल दक्षिण की ओर भाग रहे लोगों को ले जा रही कारों और  ट्रकों पर भी हमले कर रहा है। इस्राइल के हमलों में अब तक 2,200 से ज्यादा फलस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने इस्राइल से कहा है कि यदि यही हालात रहे तो गाजा में अभूतपूर्व तबाही होगी।

फलस्तीन में काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी के कमिश्नर जनरल फिलिप लाजारिनी ने कहा, गाजा पट्टी में 20 लाख से अधिक लोगों के सामने पानी खत्म होने का खतरा मंडरा रहा है। लोगों को कुओं का गंदा पानी पीना पड़ रहा है, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। इस्राइल की ओर से आपूर्ति रोके जाने के बाद गाजा में पानी को शुद्ध करने वाले तीन संयंत्र ईंधन की कमी से चलते बंद हो गए हैं। ये संयत्र प्रतिदिन 2.1 करोड़ लीटर पानी शुद्ध करते थे। 9 अक्तूबर से गाजा में पानी की आपूर्ती भी नहीं हो रही है। 

यह सिर्फ शुरुआत, हम शत्रुओं को माफ नहीं करेंगे : नेतन्याहू

इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश अपने शत्रुओं द्वारा किए गए भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेगा और उन्हें माफ भी नहीं करेगा। उन्होंने कहा, इस्राइल अपने दुश्मनों पर पूरी ताकत से हमले कर रहा है और शत्रुओं ने अभी तो सिर्फ कीमत चुकानी शुरू की है। नेतन्याहू ने कहा, अभी हमास को जड़ से खत्म करने के संकल्प की सिर्फ शुरुआत है, हम इसे अंजाम तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा, हम दुनिया या किसी को भी इन भयावहताओं को भूलने की अनुमति नहीं देंगे। 

उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश बेहद खतरनाक : गुटेरस

विश्व निकाय के महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने कहा कि इस्राइल का उत्तरी गाजा में करीब 11 लाख लोगों को 24 घंटे में क्षेत्र छोड़ने की चेतावनी ‘बेहद खतरनाक’ है। यह कतई संभव नहीं है। उन्होंने कहा, युद्ध के भी कुछ नियम होते हैं। यह आदेश संयुक्त राष्ट्र के सभी कर्मियों और उन लोगों पर भी लागू होता है, जिन्होंने स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र और क्लीनिक समेत संयुक्त राष्ट्र केंद्रों में शरण ली हुई है। गुटेरस ने कहा, घनी आबादी वाले युद्ध क्षेत्र में 10 लाख से अधिक लोगों को बिना भोजन, पानी वाली जगहों पर जाने के लिए कहना खतरनाक है।

पलायन के वक्त इस्राइली सेना का हमला, कई मौतें

इस्राइल द्वारा शुक्रवार को गाजा के करीब 11 लाख निवासियों को क्षेत्र छोड़कर जाने का अल्टीमेटम देने के बाद शनिवार को हजारों फलस्तीनी उत्तरी गाजा क्षेत्र को खाली कर दक्षिण की तरफ पलायन करते दिखे। इस बीच, इस्राइली सेना ने गाजा पट्टी के खान यूनिस में विमानों से कुछ बहुमंजिला इमारतों पर हमले करना शुरू कर दिए। ऐसे ही एक हमले में 70 लोगों के मरने का दावा हमास ने किया है।

हालांकि, इस्राइल ने क्षेत्र पर और अधिक हवाई हमले करने से पहले कहा कि वह लोगों को पलायन के लिए दो सड़कें खुली रखेगा और उन्हें क्षेत्र छोड़ने में मदद के लिए सुरक्षा की गारंटी देगा। इस्राइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने शनिवार सुबह एक वीडियो ब्रीफिंग में कहा, गाजा पट्टी के आसपास, इस्राइली रिजर्व सैनिक अगले चरण के अभियान के लिए तैयार हैं। उधर, कुछ इस्राइली युद्धक विमानों ने गाजा के आवासीय क्षेत्र पर बमबारी कर कई घर नष्ट कर दिए। हमास ने 70 लोगों की मौत का दावा किया, जिनमें अधिकतर महिलाएं व बच्चे हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हवाई हमलों का लक्ष्य यात्रियों में शामिल आतंकी थे या नहीं। इस बीच, क्षेत्र के 10 लाख से ज्यादा लोगों ने पास के कुद्स क्षेत्र में रात को शरण ली और शनिवार पलायन करने वाले जत्थे में शामिल हो गए। वे बिना भोजन-पानी ही भागने को मजबूर हुए। 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here