Olympics 2028:ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने में विराट का योगदान? La स्पोर्ट्स डायरेक्टर ने कही बड़ी बात – Virat Kohli Highlight In Cricket Inclusion In La Olympic 2028

0
14

[ad_1]

Virat Kohli Highlight In Cricket Inclusion in LA Olympic 2028

विराट कोहली
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


क्रिकेट को ओलंपिक में 128 साल बाद शामिल कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को अपने 141वें सत्र में 2028 के लॉस एंजलिस ओलंपिक में देश के सर्वाधिक लोकप्रिय खेल को शामिल किए जाने की आधिकारिक घोषणा कर दी। 2028 के ओलंपिक में क्रिकेट टी20 प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें महिला और पुरुष दोनों टीमें शिरकत करेंगी। आईओसी अध्यक्ष थामस बाख ने क्रिकेट अलावा 2028 के ओलंपिक में फ्लैग फुटबॉल, बेसबाल/सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, लैक्रोस को शामिल किए जाने की घोषणा की है।

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने के बाद भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली काफी चर्चा में हैं। कोहली की तारीफ एलए28 के खेल निदेशक निकोल कैंप्रियानी ने की। इटली के पूर्व ओलंपिक विजेता शूटर निकोल कैंप्रियानी ने आईओसी के समक्ष क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने के दौरान कोहली की लोकप्रियता का हवाला दिया। इतना ही नहीं, आईओसी के आधिकारिक एक्स (ट्विटर के नाम से मशहूर) पर नए खेलों को शामिल करने पर जो पोस्ट किया है उसमें विराट कोहली की तस्वीर है।

कैंप्रियानी ने क्या कहा?

कैंप्रियानी ने कहा कि हम दुनिया भर में लगभग 250 करोड़ प्रशंसक (2.5 बिलियन) रखने वाले दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल का स्वागत करने के लिए रोमांचित हैं। कैंप्रियानी ने कहा कि मेरे दोस्त विराट कोहली, दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। उनके सोशल मीडिया पर 34 करोड़ फॉलोअर्स हैं, जो ली ब्रॉन जेम्स, टॉम ब्रैडी, टाइगर वुड्स जैसे खिलाड़ियों के कुल फॉलोअर्स से भी अधिक हैं।

 

सिर्फ दो वोट पड़े विरोध में

इन पांच खेलों को ओलंपिक में शामिल किए जाने का प्रस्ताव लॉस एंजिलस 2028 आयोजन समिति (एलए28 ओसी) ने दिया था। प्रस्ताव को आईओसी कार्यकारी बोर्ड की मंजूरी केबाद सोमवार को इस पर वोटिंग कराई गई। 99 आईओसी सदस्यों में से सिर्फ दो ने इन खेलों को शामिल किए जाने के खिलाफ वोट दिया। इससे पहले क्रिकेट 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। जहां इंग्लैंड ने फ्रांस को हराकर स्वर्ण जीता था।

प्रसारण अधिकार की बढ़ेगी कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक 2024 पेरिस ओलंपिक के प्रसारण अधिकार 158 करोड़ रुपये तक गए हैं। क्रिकेट के शामिल होने पर 2028 ओलंपिक के प्रसारण अधिकार 1520 करोड़ रुपये तक पहुंच सकते हैं। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, ”ओलंपिक में क्रिकेट का शामिल होना, इस खेल के लिए नए रास्ते खोलने वाला है। यह अब तक प्रयोग में नहीं लाए गए वैश्विक बाजार में शानदार प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा। इस फैसले से हमें महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ मिलने के साथ हमारे खेल के इको सिस्टम पर गहरा सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा।”



[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here