Railway : प्रयागराज, सूबेदारगंज, कानपुर में नए वर्ष पर खुलेगा रेल कोच रेस्टोरेंट, एक निजी फर्म को मिलेगा ठेका – Railway: Rail Coach Restaurants Will Open In Prayagraj, Subedarganj, Kanpur On New Year, A Private Firm Will G

0
12

[ad_1]

Railway: Rail coach restaurants will open in Prayagraj, Subedarganj, Kanpur on New Year, a private firm will g

कोच रेस्टूरेंट।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


प्रयागराज जंक्शन, सूबेदारगंज और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अगले वर्ष की शुरुआत में रेल कोच रेस्टोरेंट खुल जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल ने टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही फर्म का चयन भी कर लिया है। प्रयागराज जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड स्थित होटल पोलो मैक्स के बगल में रेल कोच रेस्टोरेंट खुलेगा।

प्रयागराज जंक्शन पर रेल कोच रेस्टोरेंट खोलने के लिए एक निजी फर्म को 51.51 लाख रुपये में ठेका मिला है। इसी तरह कानपुर में 41.34 लाख रुपये व सूबेदारगंज स्टेशन पर 10.50 लाख रुपये में ठेका निजी फर्म को आवंटित हुआ है। कानपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट कैंट साइड में यूनियन ऑफिस के पास बनाया जाएगा। इसी तरह सूबेदारगंज स्टेशन पर स्टेशन की मुख्य इमारत के पास बनाया जाएगा। इन तीनों ही रेलवे स्टेशनों पर पांच-पांच वर्ष के लिए ठेका आवंटित किया गया है।

बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा भोपाल, नागपुर समेत देश के कुछ स्टेशनों पर पुराने कोच को नई साज सज्जा के साथ रेस्टोरेंट का लुक दिया है। मील ऑन व्हील अभियान के तहत कोच रेस्टोरेंट को संबंधित स्टेशनों पर काफी पसंद भी किया जा रहा है।

संबंधित फर्म को रेलवे के कंडम हो चुके पुराने कोच दिए जाएंगे। संबंधित फर्म द्वारा ही उसे रेस्टोरेंट का लुक दिया जाएगा। इसकी आंतरिक साज सज्जा भी कुछ इस तरह की होगी ताकि यात्रियों को लगे कि वह किसी चलती फिरती ट्रेन में सफर कर रहे हैं। इन तीनों स्टेशनों के बाद अलीगढ़, इटावा, मिर्जापुर, टूंडला, प्रयागराज छिवकी, फिरोजाबाद में भी रेल कोच रेस्टोरेंट खोले जाने की योजना है।

कोच रेस्टोरेंट के लिए ई ऑक्शन निकाला गया था। तीन निजी फर्मों ने सर्वोच्च बोली लगाते हुए इसका टेंडर हासिल किया। इससे रेलवे को 1.03 करोड़ रुपये की आय हुई। जनवरी 2025 में रेल कोच रेस्टोरेंट खुल जाएंगे। – हिमांशु शुक्ला, सीनियर डीसीएम, प्रयागराज मंडल

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here