आजम खां के जौहर ट्रस्ट पर मेहरबानी:डीसीबी के सचिव और उपमहाप्रबंधक किए गए निलंबित, दोनों अफसर मुख्यालय अटैच – Azam Khan Favor To Jauhar Trust: Dcb Secretary And Deputy General Manager Suspended, Attached To Headquarters

0
4

[ad_1]

Azam Khan favor to Jauhar Trust: DCB Secretary and Deputy General Manager suspended, attached to headquarters

रामपुर में सपा नेता आजम खां की जौहर विश्वविद्यालय
– फोटो : संवाद

विस्तार


समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी, जौहर ट्रस्ट और रामपुर पब्लिक स्कूल को नियम विरुद्ध ब्याज का भुगतान करने के मामले में जिला सहकारी बैंक के सचिव और उपमहाप्रबंधक फंस गए हैं। शहर विधायक आकाश सक्सेना की शिकायत पर हुई जांच के बाद शासन ने दोनों ही अफसरों को दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया है।

दोनों को लखनऊ मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है। मामला सहकारिता से जुड़ा हुआ है। दरअसल, जिला सहकारी बैंक की जौहर यूनिवर्सिटी शाखा ने जौहर यूनिवर्सिटी और जौहर ट्रस्ट के नाम से संचालित खातों को बचत खाता मानते हुए जुलाई 2022 में यूनिवर्सिटी को 17.58 लाख और ट्रस्ट को 2.18 लाख  ब्याज का भुगतान कर दिया।

जिला सहकारी बैंक की ही डिग्री कॉलेज शाखा ने रामपुर पब्लिक स्कूल के नाम से संचालित खाते को बचत खाता मानते हुए 3.67 लाख रुपये ब्याज का भुगतान किया। तीनों खातों का संचालन मोहम्मद आजम खां के द्वारा किया जा रहा है। नियम के अनुसार जिला सहकारी बैंक तीनों ही संस्थाओं के खातों को बचत खाता नहीं मान सकती है और न ही ब्याज का भुगतान कर सकती है।

बैंक में अन्य संस्थाओं जैसे सरस्वती शिशु मंदिर, सरस्वती विद्या मंदिर, आर्य समाज, जिला पंचायत आदि संस्थाओं के खाते भी जिला सहकारी बैंक में हैं लेकिन उन्हें ब्याज का भुगतान नहीं किया। जैसे ही यह मामला शहर विधायक आकाश सक्सेना की जानकारी में आया तो उन्होंने अपर मुख्य सचिव से शिकायत की।

जांच के आदेश होने के बाद बैंक अफसरों ने मुख्यालय में गलत रिपोर्ट भेज दी। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों का भी हवाला दिया गया। यह जानकारी मिलते ही शहर विधायक ने फिर से मुख्यमंत्री को इसके बारे में बताया। इसके बाद जांच कमेटी गठित हुई।

कमेटी की जांच में ब्याज का भुगतान नियमों के विरुद्ध सामने आया। ऐसे में शासन ने जिला सहकारी बैंक रामपुर के सचिव उपेंद्र कुमार सारस्वत, जिला सहकारी बैंक रामपुर के उपमहाप्रबंधक शकील अहमद को निलंबित कर दिया है। दोनों ही अधिकारियों को मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है।

आयकर विभाग की जांच तीसरे दिन भी जारी

आजम खां और उनके करीबियों के खिलाफ बुधवार की सुबह से शुरू हुई आयकर विभाग की कार्रवाई शु्क्रवार शाम तक जारी रही। बृहस्पतिवार को दिन और रात जांच चलती रही। शुक्रवार को टीम ने कई लोगों से पूछताछ भी की। विभाग के सूत्रों के मुताबिक टीम के हाथ कुछ अहम जानकारी लगी है।

इस बारे में अधिकृत रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई। जौहर ट्रस्ट के नाम पर हुए लेनदेन की जांच करने के लिए आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को सपा नेता आजम खां, ट्रस्ट से जुड़े लोगों और आजम के करीबियों पर छापे की कार्रवाई शुरू की है, जो अब जारी है।

यह कार्रवाई रामपुर के अलावा लखनऊ, सीतापुर और गाजियाबाद सहित अन्य शहरों में जारी रही। टीम के सदस्य आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी और सपा विधायक नसीर खां के फॉर्म हाउस पर पहुंचे। इसके अलावा टीम ने कर अब्दुल्ला आजम के दोस्त के घर पर भी पहुंचकर जांच की।

 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here