कनाडा:हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर एंथनी रोटा ने दिया इस्तीफा, संसद में की थी पूर्व नाजी सैनिक की तारीफ – Speaker Of The House Of Commons Of Canada Anthony Rota Resigns

0
5

[ad_1]

Speaker of the House of Commons of Canada Anthony Rota resigns

Anthony Rota
– फोटो : Social Media

विस्तार


कनाडा की संसद के निचले सदन के स्पीकर एंथनी रोटा ने मंगलवार को इस्तीफे की घोषणा की है। दरअसल, हाउस ऑफ कॉमन्स में एक पूर्व नाजी सैनिक का सम्मान करने पर बवाल खड़ा हो गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस घटना को बेहद शर्मनाक बताया था। 

यह है मामला

दरअसल, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने हाल ही में कनाडा का दौरा किया है। इस दौरान जेलेंस्की ने कनाडा की संसद को संबोधित भी किया। जेलेंस्की के संसद में संबोधन के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा रहे एक पूर्व सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेनी नायक के तौर पर सम्मानित किया गया। हुंका ने यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ युद्ध लड़ा था। इस दौरान कनाडा के सभी सांसदों ने हुंका का खड़े होकर अभिवादन किया। हालांकि, बाद में पता चला कि हुंका ने हिटलर की नाजी सेना में भी अपने सेवाएं दी थीं। जैसे ही यह जानकारी सामने आई तो हंगामा हो गया। 

स्पीकर ने बाद में मांगी माफी

कनाडा की संसद के स्पीकर एंथनी रोटा ने रविवार को घटना पर माफी मांगी थी। उन्होंने कहा था कि वह यह साफ करना चाहते हैं कि कोई भी सांसद या यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल इस बात से वाकिफ नहीं था। स्पीकर ने यहूदी समुदाय से भी विशेष तौर पर माफी मांगी। 






[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here