पुलिस की पाठशाला:अलीगढ़ के डीआईजी ने पढ़ाई बच्चों को कानून की ए बी सी डी, साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक – Aligarh Dig Shalabh Mathur Taught Abc Of Law To Children

0
5

[ad_1]

Aligarh DIG Shalabh Mathur taught ABC of law to children

अलीगढ़ डीआईजी शलभ माथुर पुलिस की पाठशाला में
– फोटो : संवाद

विस्तार


अलीगढ़ के ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को अमर उजाला की ओर से पुलिस की पाठशाला लगी। जिसमें गुरुजी के तौर पर अलीगढ़ के डीआईजी शलभ माथुर ने शिरकत की। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि किसी भी अपराध से बचने का शानदार तरीका स्वयं अनुशासन और स्वयं नियंत्रण है। अगर ये दोनों चीजें आपके वश में हैं तो किसी भी अपराध में नहीं फंस सकते।

दीप प्रज्जवलन

 

डीआईजी ने कहा कि हेलमेट आपकी सुरक्षा करता है, लेकिन अधिकतर लोग केवल चालान से बचने के लिए हेलमेट लगाते हैं। अगर केवल चालान से बचना होता है तो घटिया हेलमेट का प्रयोग करते हैं, जो सड़क हादसे में जान नहीं बचा पाता। अगर उन्हें चालान के बजाय जान की परवाह हो तो वह बेहतर गुणवत्ता का हेलमेट लगाते। विद्यार्थियों ने साइबर अपराध से जुड़े कई सवाल डीआईजी से किए, जिसके उन्होंने तसल्लीबख्श जवाब दिए। स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतैल ने आभार जताया। इस अवसर पर अलीगढ़ अमर उजाला के स्थानीय संपादक कुमार अतुल, सुधा सिंह, डॉ. चंद्रशेखर शर्मा आदि मौजूद रहे।

डीआईजी सम्मान

अखबार पढि़ए, रहेंगे जागरूक : डीआईजी

अलीगढ़ के डीआईजी शलभ माथुर ने विद्यार्थियों से कहा कि देश-दुनिया की घटनाओं के बारे में जानकारी के लिए रोजाना अखबार पढ़ें। इससे आप जागरूक रहेंगे। आपका सामान्य ज्ञान भी मजबूत होगा। एक छात्र ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा के बारे में उनसे सवाल किया, जिस पर उन्होंने कहा कि स्नातक के बाद सिविल सेवा परीक्षा में बैठ सकते हैं। परीक्षा में सफलता मिले, इसके लिए मेहनत, ईमानदारी, अनुशासन, धैर्य और दृढ़ निश्चय की जरूरत होती है। पूर्व की परीक्षा में आए प्रश्नों के तरीके को देखें। अखबार पढ़ें। 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here