26 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र दौरे पर हैं

‘नमो शेतकरी महासंमान निधि’ योजना का शुभारंभ

महाराष्ट्र में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ

शिरडी, जिला. : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 26 अक्टूबर 2023 को शिरडी (जिला अहमदनगर) का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री श्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान सबसे पहले श्री साई बाबा समाधि मंदिर जाएंगे और पूजा करेंगे। इस मौके पर वह मंदिर में नये दर्शन रंग परिसर का उद्घाटन करेंगे. अकोले तालुका में निलावंडे बांध की बाईं नहर का पवित्रीकरण करके निलावंडे बांध परियोजना देश को समर्पित की जाएगी। इसके बाद वे काकाडी हवाई अड्डे के पास मैदान में किसान सभा में किसानों और नागरिकों से संवाद करेंगे. इस अवसर पर वह स्वास्थ्य, रेलवे, सड़क, गैस और तेल क्षेत्रों में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

विदेश से शिरडी आने वाले भक्तों को सुगम और सुरक्षित दर्शन मिल सकें. इसलिए, साईं संस्थान ने 109 करोड़ रुपये की लागत से वातानुकूलित तीन मंजिला दर्शन रंग परियोजना का निर्माण किया है। इस दर्शन पंक्ति से एक दिन में एक लाख श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। प्रधानमंत्री श्री. मोदी ने किया. इसके बाद यह प्रोजेक्ट चार साल में पूरा हुआ है. दर्शनरंग परियोजना का निर्माण क्षेत्र 2 लाख 61 हजार 920 वर्ग फुट है। नक्काशीदार पत्थर की वातानुकूलित दर्शन कतार, प्रवेश के लिए 3 प्रवेश द्वार, एक समय में लगभग 45 हजार भक्तों के लिए कीमती सामान, मोबाइल फोन रखने के लिए लॉकर की व्यवस्था, 48 बायोमेट्रिक पास काउंटर, 20 लाडू प्रसाद काउंटर, 2 सैची विभूति काउंटर, 2 साईं कपड़ा कोठी काउंटर, 2 बुक स्टॉल, 10 दान काउंटर, 06 चाय, कॉफी काउंटर और बैग स्कैनर, 25 सुरक्षा जांच बिंदु, पहली और दूसरी मंजिल पर 10,000 की क्षमता वाले भक्तों के लिए 12 वातानुकूलित हॉल, आरओ प्रक्रिया शुद्ध पेय जल, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र इस दर्शन रेंज की विशेषताएं हैं।

निलवंडे (उर्ध्व प्रवर परियोजना) धरान जिले में सूखे और कृषि योग्य क्षेत्रों में सुधार के लिए एक परियोजना बनने जा रही है। अकोले, संगमनेर, रहाटा, श्रीरामपुर, कोपरगांव और सिन्नर (नासिक) तालुका के 182 गांवों की 68,878 हेक्टेयर (1 लाख 70 हजार 200 एकड़) कृषि भूमि को बाएं, दाएं, उच्च स्तरीय पाइप नहर और जलमग्न सिंचाई योजना के माध्यम से सिंचित किया जाएगा। सिन्नर तालुका के 6 गांवों में 2,612 हेक्टेयर कृषि भूमि के अलावा, अहमदनगर जिले में 66,266 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचाई के अंतर्गत आएगी।

प्रधानमंत्री श्री. यह काम मोदी करेंगे. इस योजना के तहत महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को हर साल 6 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करके लाभान्वित किया जाएगा। इससे अब किसानों को प्रति वर्ष 12 हजार रुपये की सहायता मिलेगी. इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री. मोदी द्वारा ऑनलाइन वितरण किया जाएगा।

अहमदनगर में आयुष अस्पताल का उद्घाटन, महिला एवं बाल अस्पताल का शिलान्यास, शिरडी हवाई अड्डे के पास नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा किया जाएगा। कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे खंड (186 किमी), जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली तीसरी और चौथी रेलवे लाइन (24.46 किमी) का विद्युतीकरण; एनएच-166 (पैकेज-1) का सांगली से बोरगांव खंड चार लेन का; प्रधानमंत्री श्री द्वारा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाओं का उद्घाटन। यह काम मोदी करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और स्वामित्व कार्ड वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राजस्व, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री और अहमदनगर के संरक्षक मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल, राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री, सांसद सदाशिवराव लोखंडे, सांसद डॉ. सुजय विखे पाटिल और स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here