यूएस:भारत-कनाडा विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिले जयशंकर, इन मुद्दों पर हुई चर्चा – Eam S Jaishankar Meets Us State Secretary Blinken During India Canada Row

0
5

[ad_1]

EAM S jaishankar meets US state secretary blinken during india canada row

जयशंकर-ब्लिंकन।
– फोटो : जयशंकर-ब्लिंकन।

भारत-कनाडा विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से वाशिंगटन में मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष मंत्रियों की यह बैठक वैश्विक परिदृश्य में काफी अहम मानी जा रही है। बता दें, जयशंकर इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। एंटनी ब्लिंकन से पहले जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से मुलाकात की। जयशंकर ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग सहित तमाम विषयों पर अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन टाई के साथ भी चर्चा की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर भी गहन बातचीत की।

बैठक के मुद्दों पर दोनों नेताओं ने साधी चुप्पी

जयशंकर गुरुवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचे थे। यहां उन्होंने थिंक-टैंक कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन से मुलाकात की। हालांकि, बैठक में किस मुद्दे पर चर्चा हुई, इसकी जानकारी अबतक सामने नहीं आ पाई है। ब्लिंकन से मुलाकात से पहले विदेश मंत्री ने कहा था कि यहां आकर अच्छा लगा। वहीं, ब्लिंकन ने कहा था कि पिछले सप्ताह भी जयशंकर से मुलाकात हुई थी, जो सफल रही थी। हालांकि, दोनों नेताओं ने बैठक के बाद किसी सवाल का जवाब नहीं दिया। वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मिलर का कहना है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की है।

सुलिवन-टाई के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

ब्लिंकन से मिलने से पहले जयशंकर ने जैक सुलिवन और कैथरीन टाई से मुलाकात की थी, जिसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर साझा की। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी एनएसए के साथ बैठक कर मेरी वाशिंगटन यात्रा शुरु हुई। हम दोनों ने दोनों देशों के विकास मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा, जयशंकर ने टाई के साथ बातचीत में वाशिंगटन और नई दिल्ली के साथ बढ़ते आर्थिक संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि से मिलकर बहुत खुशी हुई। इस दौरान हमने व्यापार और आर्थिक संबंधों पर खुलकर बात की। 

 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here