राजस्व वसूली में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारी नियमित समीक्षा करें-डीएम

0
7

राजस्व वसूली में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारी नियमित समीक्षा करें-डीएम

करकरेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी  एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में रायफल क्लब सभागार में संपन्न हुई।

बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक दशा में लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित हो। अधिकारी नियमित रूप से इसकी मानिटरिंग करें। इसी प्रकार राजस्व वादों का गुणवत्ता पूर्ण व समयांतर्गत निस्तारण प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।
समीक्षा के दौरान भू राजस्व, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन, आबकारी, जी एस टी, परिवहन, विद्युत आदि विभागों की राजस्व वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम पाए जाने पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए, वसूली में तेज प्रगति लाए जाने के कड़े निर्देश दिए।
बैठक के दौरान वन विभाग के अधिकारी के अनुपस्थित पाए जाने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अवैध ईंट भट्ठों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश खनन एवं संबंधित अधिकारियों को देते हुए कहा कि जनपद में कोई भी अवैध ईंट भट्ठे का संचालन न हो यह सुनिश्चित किया जाय।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त अस्पतालों, होटलों में फायर सेफ्टी के प्रबंध सुनिश्चित कराये जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी द्वारा रीयल टाइम खतौनी, व अन्य राजस्व वादों का नियमित समीक्षा कर अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित किए जाने हेतु समस्त एसडीएम को निर्देशित किया गया। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए भूमि संबंधी विवादों को अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने को कहा। इसी प्रकार अन्य लंबित वादों का भी समय सीमा के अंतर्गत निस्तारण किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि 60 दिनों के चलाये जा रहे अभियान के तहत शत् प्रतिशत लम्बित वादों के निस्तारण सुनिश्चित किये जायें।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जिन अधिकारियों द्वारा वादों का कम निस्तारण किया गया है उनसे स्पष्टीकरण लिया जाय।
समीक्षा बैठक में एडीएम फाइनेंस, एडीएम प्रोटोकॉल, एडीएम सिटी, समस्त एसडीएम, सभी एसीएम, तहसीलदार सहित सभी राजस्व सम्बन्धित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here