लोकसभा चुनाव:यूपी में भाजपा ने किया संगठन में बड़ा फेरबदल, एक झटके में बदले 69 जिलाध्यक्ष, पढ़िए पूरी लिस्ट – Major Reshuffle In Up Bjp Organization, District Heads Of 75 Percent Districts Changed

0
5

[ad_1]

Major reshuffle in UP BJP organization, district heads of 75 percent districts changed

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी।
– फोटो : amar ujala

विस्तार


लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने प्रदेश में बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया है। पार्टी की ओर से शुक्रवार दोपहर जारी बहुप्रतीक्षित जिलाध्यक्षों की सूची में 98 संगठनात्मक जिलों में से 69 में नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। जबकि 29 मौजूदा जिलाध्यक्षों को मौका दिया गया है। लखनऊ महानगर में आनंद द्विवेदी और लखनऊ जिला में विनय प्रताप सिंह को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है।

जिलाध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर भाजपा में बीते दो महीने से मशक्कत चल रही थी। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह बीते सोमवार से प्रतिदिन क्षेत्रवार जिलाध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर मंथन कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक के साथ क्षेत्रीय अध्यक्षों और आरएसएस के पदाधिकारियों से भी सूची पर रायशुमारी की गई। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी का कहना है कि सभी प्रमुख लोगों से रायशुमारी के बाद सर्वसम्मति के आधार पर नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं।

69 संगठनात्मक जिलों में नए जिलाध्यक्ष लोकसभा चुनाव की कमान संभालेंगे। वहीं 29 जिलों में अनुभवी जिलाध्यक्षों के हाथ चुनाव की बागडोर रहेगी। चार महिलाओं को जिलाध्यक्ष की कमान दी गई है।

भाजपा के अवध क्षेत्र के 15 जिलों में से 10 जिलों में नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए हैं। बलरामपुर के प्रदीप कुमार, गोंडा के अमर किशोर कश्यप, अयोध्या जिला के संजीव सिंह, लखीमपुर में सुनील सिंह और उन्नाव के अवधेश कटियार ही सीट बचाने में सफल रहे हैं।

गोरखपुर क्षेत्र के 12 में से 9 जिलों के जिलाध्यक्ष बदले गए हैं। गोरखपुर महानगर के राजेश गुप्ता, गोरखपुर जिला के युधिष्ठिर सिंह और संत कबीरनगर में मौजूदा जिलाध्यक्ष जगदंबा लाल श्रीवास्तव को बरकरार रखा है।

कानपुर क्षेत्र के 17 में से 13 जिलों में नए जिलाध्यक्ष बदले गए हैं। इटावा के संजीव राजपूत, फर्रुखाबाद के रूपेश गुप्ता, बांदा में संजय सिंह और ललितपुर के राजकुमार जैन को फिर मौका दिया गया है।

पश्चिम क्षेत्र में सहारनपुर के जिलाध्यक्ष महेंद्र सैनी, गाजियाबाद महानगर के संजीव शर्मा और नोएडा महानगर के मनोज गुप्ता को फिर मौका दिया गया है। जबकि 19 में से 16 जिलों में नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए हैं।

बृज क्षेत्र में 19 में से 8 जिलाध्यक्ष अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रहे हैं। आगरा महानगर में भानु महाजन, आगरा जिला में गिरिराज कुशवाहा, फिरोजाबाद महानगर में राकेश शंखवार, एटा में संदीप जैन, कासगंज में के.पी.सिंह, बरेली जिला में पवन शर्मा, बदायूं में राजीव गुप्ता और पीलीभीत में संजीव प्रताप सिंह को पुनः जिलाध्यक्ष पद की कमान सौंपी है। 11 जिलों में नए लोगों को मौका दिया गया है।

काशी क्षेत्र में 16 में से 10 जिलों में नए जिलाध्यक्ष नियुक्ति किए हैं। वाराणसी महानगर में विद्यासागर राय, वाराणसी जिला में हंसराज विश्वकर्मा, जौनपुर में पुष्पराज सिंह, मछलीशहर में रामविलास पाल, सुल्तानपुर में डॉ. आरए. वर्मा और मिर्जापुर में बृजभूषण सिंह की कुर्सी बची है।

पौने चार साल बाद बनी नई टीम

भाजपा में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के कार्यकाल में 27 नवंबर 2019 को जिलाध्यक्ष नियुक्त किए गए थे। हालांकि उसके बाद बीच-बीच में कामकाज की शिकायत को लेकर कुछ जिलों में जिलाध्यक्ष बदले गए। लेकिन बड़े पैमाने पर बदलाव करीब 46 महीने बाद हुआ है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here