वाराणसी न्यूज:एयरपोर्ट रनवे के लिए 23 किसानों ने दी जमीन, 290 एकड़ जमीन का बैनामा पूरा कराने का लक्ष्य – Varanasi News: 23 Farmers Gave Land For Airport Runway, Target To Complete The Deed Of 290 Acres Of Land

0
7

[ad_1]

Varanasi News: 23 farmers gave land for airport runway, target to complete the deed of 290 acres of land

वाराणसी: लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर।
– फोटो : Twitter: @AAIVNSAIRPORT

विस्तार


लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के विस्तारीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब तक 23 किसानों ने एयरपोर्ट में रनवे विस्तार के लिए अपनी करीब एक एकड़ जमीन का बैनामा कर दिया है। नवंबर तक 5932 किसानों से विस्तारीकण के लिए चिह्नित 290 एकड़ जमीन का बैनामा पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है। किसानों से जमीन लेने के बाद दिसंबर में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को स्वामित्व सौंपा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Varanasi: आईआईटी बीएचयू में वित्तमंत्री सीतारमण बोलीं- नौकरी के लिए कहीं भी जाएं, पर लौट कर वतन जरूर आएं

एयरपोर्ट के रनवे विस्तार और नए टर्मिनल भवन के लिए चिह्नित जमीन की खरीद के लिए राज्य सरकार ने 550 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। अब प्रशासन ने सहमति के आधार पर किसानों से बैनामा लेना शुरू कर दिया है। खेतों में खड़ी फसल कटने के बाद इस पर कब्जे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें सगुनहा, घमहापुर, करमी, बैकुंठपुर, पुरा रघुनाथपुर और बसनी समेत अन्य गांव शामिल हैं। इन गांवों की 290 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। इसके लिए 5955 किसानों की गाटावार जमीन का ब्योरा भी जुटाया गया है।

दरअसल, 109 एकड़ में रनवे का विस्तार और 181 एकड़ जमीन पर नए टर्मिनल भवन का निर्माण प्रस्तावित है। रनवे विस्तार के लिए पुरा रघुनाथपुर व बसनी में 109 एकड़ जमीन ली जाएगी। टर्मिनल भवन सहित अन्य सुविधाओं के लिए घमहापुर, धरमनपुर, सगुनहा, बैकुंठपुर कर्मी और मंगारी से 181 एकड़ जमीन ली जाएगी। जमीन की खरीद के लिए 1018 करोड़ रुपये खर्च का आंकलन किया गया है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here