हिंदी दिवस 2023:’हिंदी बोलचाल की महाभाषा है’, इन महान विभूतियों के विचार जानकर हिंदी पर करेंगे गर्व – Hindi Diwas 2023 Motivational Quotes About Hindi Language By Great People Anmol Vichar

0
5

[ad_1]

Hindi Diwas Motivational Quotes: 14 सितंबर को भारत में हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की नींव भारत की आजादी के समय ही रख दी गई थी। 14 सितंबर 1946 को संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। बाद में नेहरू सरकार बनने पर हिंदी दिवस मनाने का फैसला लेते हुए पहली बार आधिकारिक तौर पर 14 सितंबर 1953 को हिंदी दिवस मनाया गया।

हिंदी को हिंदुस्तान की पहचान के रूप में भी जाना जा सकता है। भारत में सैकड़ों भाषा व लिपि बोली-पढ़ी जाती हैं, लेकिन हिंदी राष्ट्र को जोड़ने का काम करती है। कई महान विभूतियों ने हिंदी के महत्व को समझाते हुए इसे राष्ट्रभाषा का दर्जा देने की मांग की, जिसमें से एक महात्मा गांधी भी थे। कई हिंदी के लेखकों ने भी हिंदी में प्रसिद्ध रचनाएं प्रकाशित की, साथ ही हिंदी को राष्ट्र व निज उन्नति का मूल बताया। हिंदी भाषा के महत्व को जानने, हिंदी भाषी होने पर गर्व करने के लिए आप देश दुनिया के इन महान विभूतियों के अनमोल विचारों को पढें।

 

हृदय की कोई भाषा नहीं है,

ह्रदय-ह्रदय से बातचीत करता है

और हिंदी ह्रदय की भाषा है।

महात्मा गांधी

हिंदी पर करें गर्व

हिंदी बोलचाल की महाभाषा है।

जाॅर्ज ग्रियर्सन

हिंदी पर करें गर्व

हिंदी हमारे देश और भाषा की प्रभावशाली विरासत है।

माखनलाल चतुर्वेदी

हिंदी पर करें गर्व

राष्ट्रीय एकता की कड़ी हिंदी ही जोड़ सकती है।

बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’

हिंदी पर करें गर्व

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here