Aligarh News:लंपी का अलीगढ़ में नहीं एक भी मामला, फिर भी रोकथाम के लिए बनाई 62 टीमें – 62 Teams Formed To Prevent Lumpy

0
4

[ad_1]

62 teams formed to prevent lumpy

बैठक लेतीं अलीगढ़ सीडीओ आकांक्षा राना
– फोटो : सूचना विभाग

विस्तार


अलीगढ़ के कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना की अध्यक्षता में लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए हुई बैठक में पशुओं में संक्रमण को नियंत्रित करने, उपचार एवं पशु प्रबंधन, टीकाकरण एवं अन्य निरोधक उपायों के साथ ही प्रशिक्षण एवं जागरुकता को विचार- विमर्श किया गया।

 

पशुपालन विभाग की ओर से बताया गया कि लंपी की रोकथाम के लिए 62 टीमों का गठन किया गया है। हालांकि जनपद में अभी कोई भी मामला संज्ञान में नहीं आया है। विगत वर्ष विकास खंड टप्पल से आरंभ होकर खैर, लोधा, धनीपुर, चंडौस, अकराबाद एवं अतरौली आदि क्षेत्रों  में कुल 14,777 गोवंश प्रभावित हुए थे। इस बीमारी में गोवंश के शरीर में गांठें बन जाती हैं, इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। 10 हजार टीके प्राप्त हुए थे। जिसे गोआश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को लगा दिया गया है। 

पर्याप्त औषधियां एवं लॉजिस्टिक्स उपलब्ध हैं। सीडीओ ने कहा कि गठित टीमें सक्रिय होकर बीमारी पर निगाह रखें। यदि कोई मामला आता है तो तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए उपचार सुनिश्चित करें। टीके लिए निदेशालय में पत्राचार करें। गोआश्रय स्थलों में विशेष साफ-सफाई एवं कीटनाशक का छिड़काव किया जाए। 

बीडीओ का वेतन रोकने के निर्देश  

सीडीओ आकांक्षा राना ने गोआश्रय स्थलों में अतिरिक्त शेड निर्माण एवं हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित न कराने वाले खंड विकास अधिकारियों का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के निर्देश दिए। गभाना में चिन्हित 164 चारागाहों के सापेक्ष 22, अतरौली में 25 के सापेक्ष 15 एवं इगलास में 226 के सापेक्ष 14 चारागाहों में हरा चारा बोया गया है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here