Big News:इंद्रमणि पांडे बनेंगे बिम्सटेक महासचिव, राष्ट्रपति भवन में आज नहीं होगा गार्ड परिवर्तन समारोह – Indramani Pandey Will Become Bimstec Secretary General Latest Big News In Hindi

0
6

[ad_1]

विदेश मंत्रालय ने कहा कि वरिष्ठ राजनयिक इंद्र मणि पांडे सात देशों के समूह बिम्सटेक के अगले महासचिव होंगे। ऐसा पहली बार होगा कि जब कोई भारतीय बिम्सटेक के महासचिव का पद ग्रहण करेगा। बिमस्टेक में भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं। पांडें 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। वे वर्तमान में जिनेवा में सुयंक्त राष्ट्र सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं।

वायुसेना प्रमुख- साइबर के खिलाफ लड़ना होगा

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा अभ्यास-2023 में शामिल हुए। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हम अगला साइबर युद्ध अपनी तकनीक के साथ लड़ेंगे। विकासशील तकनीक के बारे में हमें जानकारी रखना आवश्यक है। हम साइबर जंग में किसी और पर भरोसा नहीं कर सकते।

हैदराबाद के बॉयज हॉस्टल में लगी आग

हैदराबाद में नारायणगुडा में स्थित श्रीनिवास बॉयज हॉस्टल में शुक्रवार शाम 6:40 बजे आग लग गई। घटना के वक्त हॉस्टल में करीब 15-20 लोग मौजूद थे। आग पर काबू पा लिया गया है। नारायणगुडा पुलिस ने कहा कि आगजनी में कोई घायल नहीं हुआ है।

700 मेगावाट के एन-पावर प्लांट में ईंधन लोड करना शुरू 

भारत की परमाणु ऊर्जा परिचालक एनपीसीआईएल ने शुक्रवार को बताया कि उसने गुजरात के काकरापार में स्वदेशी 700 मेगावाट के दूसरे परमाणु ऊर्जा स्टेशन में ईंधन लोड करना शुरू कर दिया। नियामक प्राधिकरण, परमाणु ऊर्जा नियामक से अनुमति प्राप्त होने के बाद पहली बार परमाणु ईंधन की लोडिंग की गई है। गुजरात के काकरापार में परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की परियोजना की दूसरी इकाई है।

 

राष्ट्रपति भवन में इस सप्ताह नहीं होगा गार्ड परिवर्तन समारोह

राष्ट्रपति भवन ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को गार्ड ऑफ समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा। राष्ट्रपति भवन ने बताया कि औपचारिक सेना गार्ड की आधिकारिक प्रतिबद्धता के कारण गार्ड परिवर्तन समारोह नहीं होगा। बता दें, गार्ड परिवर्तन समारोह एक सैन्य कार्यवाही है, जो हर सप्ताह राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के एक नए समूह को कार्यभार संभालने के लिए आयोजित किया जाता है।

27 साल बाद हत्याकांड का फैसला

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की एक अदालत ने 1996 में हुए तिहरे हत्याकांड में फैसला सुनाया है। 27 साल बाद शुक्रवार को मामले में तीन लोगों को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अतिरिक्त लोक अभियोजक सलिला कुमार प्रधान ने बताया कि मामले में एक और आरोपी था, लेकिन सुनवाई के दौरान ही उसकी मौत हो गई थी। 11 जुलाई 1996 को रंजिश के चलते सारदा प्रसाद रथ और उनके दो दोस्त दिल्लू और विश्विजीत मोहंती की हत्या कर दी गई थी, जिसकी एफआईआर सारदा के पिता ने दर्ज कराई थी। मुकदमे के दौरान 21 लोगों से पूछताछ की गई थी।

आरोपियों के नाम- विश्वजीत दास, चिता रंजन पाढ़ी, रुद्र नारायण साहू

कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट करने के कारण कांग्रेस ने भाजपा नेता के खिलाफ केस दर्ज कराया है। कांग्रेस के राज्य महासचिव सूर्य मुकुंदराज ने कहा कि भाजपा लोगों के बीच भ्रम पैदा करने के लिए मुख्यमंत्री और उनके उपमुख्यमंत्री की छवि से छेड़छाड़ की। भाजपा सोशल मीडिया से झूठ परोस रही है।

टीटीडी बोर्ड के प्रस्ताव को खारिज कर दिया

आंध्र प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट बोर्ड के एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। दरअसल, टीटीडी ने प्रस्ताव पेश किया था कि 3600 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट का एक प्रतिशत हर साल तिरुपति के विकास पर खर्च किया जाए। एंडोमेंट्स के विशेष मुख्य सचिव आर. करिकाल वलावेन ने कहा कि राज्य सरकार इस प्रस्ताव से सहमत नहीं है। टीटीडी तिरुमाला में प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का प्रबंधन करता है।

ईडी ने केरल के लाइफ मिशन मामले में पांच करोड़ की संपत्ति अटैच की

केरल में लाइफ मिशन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पांच करोड़ की संपत्ति अटैच की है। लाइफ मिशन के तहत बाढ़ पीड़ितों को आवास उपलब्ध कराए जाने थे। ईडी ने बताया कि इन संपत्तियों में संतोष इप्पन के नाम पर आवासीय परिसर और स्वप्ना सुरेश के नाम पर अचल संपत्ति और बैंक जमा धनराशि शामिल है। इनकी कुल कीमत करीब 5.38 करोड़ है। एजेंसी ने बताया कि केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर के सक्रिय सहयोग से संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्यदूतावास के कर्मचारी सारिथ पीएस और स्वप्ना सुरेश ने साजिश रची थी। इसमें संदीप नायर और अन्य भी शामिल थे।

ईडी ने कहा, ऐसा पारदर्शिता मानकों का पालन किए बिना यूनिटेक बिल्डर्स एंड डेवलपर्स और संतोष इप्पन की कंपनी सेन वेंचर्स एलएलपी को लाइफ मिशन के प्रोजेक्ट देकर रेड क्रिसेंट की ओर से योगदान के रूप में मिले धन से रिश्वत के रूप में कमीशन प्राप्त करना था। यूएई रेड क्रिसेंट की तरफ से मिले धन में से इप्पन ने यूएई वाणिज्यदूतावास और केरल सरकार के कुछ अधिकारियों के लिए रिश्वत के रूप में 4.40 करोड़ रुपये कमीशन की व्यवस्था की थी।

दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेंगे वायुसेना के शीर्ष अधिकारी

भारतीय वायु सेना के शीर्ष कमांडर अगले सप्ताह 26 और 27 अक्तूबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन में सुरक्षा चुनौतियों और देश की वायु शक्ति को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान चीन और पाकिस्तान से लगी सीमा पर सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा किए जाने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान नई प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल पर व्यापक विचार-विमर्श भी हो सकता है।

डॉक्टर के घर से ढाई किलो सोना व 70 लाख नकदी जब्त

महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में 58 करोड़ के ‘ऑनलाइन गेमिंग’ धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने शुक्रवार को गोंदिया जिले में छह जगहों पर छापा मारा और एक डॉक्टर के घर से 2.4 किलो सोना व 70 लाख रुपये नकद बरामद किए। इसी तरह पड़ोसी भंडारा जिले में भी एक बैंक कर्मचारी के आवास पर कार्रवाई की गई। नागपुर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बताया कि यह कार्रवाई नागपुर के एक कारोबारी से 58 करोड़ की ‘ऑनलाइन गेमिंग’ ठगी के सिलसिले में की गई है।

गुजरात का धोरडो सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव, पीएम मोदी ने की सराहना

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने गुजरात में कच्छ जिले के धोरडो गांव को 54 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों की सूची में शामिल किया है। इस उपलब्धि की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि धोरड़ो को उसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता के लिए सम्मान मिलने से बेहद रोमांचित हूं।

पंडालों में मां दुर्गा के साथ बरस रही श्रीराम की कृपा : प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को महाषष्ठी पर कोलकाता के विभिन्न पूजा पंडालों में जाकर मां की पूजा-अर्चना की। प्रधान ने संतोष मित्रा स्क्वायर सर्बोजनिन दुर्गा पूजा सहित कई पंडालों का दौरा भी किया। शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कोलकाता पहुंच रहे हैं।  प्रधान ने एक्स पर लिखा, संतोष मित्रा स्क्वाॅयर पूजा पंडाल पर मां दुर्गा के साथ-साथ प्रभु श्रीराम की भी कृपा बरस रही है। अयोध्या के राम मंदिर से प्रेरित यह भव्य पंडाल श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र है। जान कर अत्यन्त प्रसन्नता और गर्व हुआ कि पंडाल पर जो ध्वज लगा है वह महाप्रभु जगन्नाथ धाम, पुरी से आया है। 

इस तिमाही में पेटीएम का घाटा कम होकर 292 करोड़ रहा

फिनटेक कंपनी पेटीएम का घाटा चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में कम होकर 291.7 करोड़ रह गया। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 571.5 करोड़ का घाटा हुआ था। पेटीएम ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को बताया कि जुलाई-सिंतबर तिमाही में उसकी परिचालन आय करीब 32 फीसदी बढ़कर 2,518.6 करोड़ पहुंच गई।  

जदएस की प्रदेश इकाई ने भाजपा से हाथ मिलाने का किया था विरोध : विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शुक्रवार को जदएस अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा के उस दावे को निराधार और झूठा बताकर खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वामपंथी नेता ने केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ की साझेदार जदएस के कर्नाटक में भाजपा के साथ गठबंधन पर अपनी सहमति दी थी। विजयन ने कहा कि जदएस की राज्य इकाई ने भाजपा के साथ गठबंधन का विरोध किया था। 

केंद्र के संतुष्ट होने पर ही मिलेगा बंगाल को मनरेगा का बकाया

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल को मनरेगा का बकाया पैसा तब मिलेगा, जब केंद्र योजना के कार्यान्वयन में पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट हो जाएगा। मनरेगा के बकाया को लेकर केंद्र और बंगाल की ममता सरकार में लगातार खींचतान चल रही है। यहां ग्रामीण विकास मंत्रालय की उपलब्धियों पर एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मंत्री से पश्चिम बंगाल सरकार के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि ग्रामीण विकास योजना के लिए राज्य को करीब दो वर्षों से धन जारी नहीं किया गया।

प्रशासनिक कुप्रबंधन के आरोप में ट्राइफेड की एमडी निलंबित

भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ (ट्राइफेड) के प्रबंध निदेशक को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय से जुड़े सहकारी निकाय के भीतर प्रशासनिक कुप्रबंधन के लिए शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया। चैयरमैन रामसिंह राठवा की ओर से गीतांजलि गुप्ता के खिलाफ कार्रवाई दो महीने से अधिक समय बाद हुई है, जब आरएसएस से जुड़े दो संगठनों अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम और सहकार भारती ने ट्राइफेड के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उन्हें राजनीतिक निकाय के रूप में पहचानने वाले पत्र पर कार्रवाई की मांग की थी।



[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here