Canada:भारत से राजनयिकों की वापसी के बीच कनाडा ने नागरिकों के लिए जारी की नई ‘सलाह’; इस मामले में किया सतर्क – Canada Warns Citizens To Travel India Says Intimidation Harassment Possible

0
5

[ad_1]

canada warns citizens to travel india says intimidation harassment possible

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो
– फोटो : ANI

विस्तार


कनाडा ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई यात्रा सलाह (ट्रैवल ए़डवाइजरी) जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत में कनाडा के नागरिकों को डराया-धमकाया जा सकता है और उनका शोषण किया जा सकता है। बता दें कि कनाडा की यह नई ट्रैवल एडवाइजरी, कनाडा द्वारा भारत से अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने के फैसले के बाद सामने आई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि बंगलुरू, चंडीगढ़ और मुंबई में कनाडा के कॉन्सुलेट जनरल में फिलहाल कामकाज निलंबित कर दिया गया है। ऐसे में नागरिकों को राजनयिक मदद के लिए नई दिल्ली स्थित हाई कमीशन ऑफ कनाडा से संपर्क करना होगा।

कनाडा ने नागरिकों के लिए जारी की नई ‘सलाह’

कनाडा की विदेश मंत्री मेलिनी जॉली की प्रेस कॉन्फ्रेंस के तुरंत बाद शुक्रवार को कनाडा की सरकार ने सेफ्टी एंड सिक्योरिटी सेक्शन में भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई सलाह जारी की है। इन एडवाइजरी में बताया गया है कि भारत के मीडिया और सोशल मीडिया में कनाडा के प्रति नकारात्मक भावनाएं हैं और वहां कनाडा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं। इनमें कनाडा विरोधी प्रदर्शन भी हो सकते हैं। ऐसे में कनाडा के नागरिकों को शोषण का सामना करना पड़ सकता है। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अजनबियों से ज्यादा बात ना करें और उनके साथ अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और सार्वजनिक परिवहन से भी जानें से बचें। जब भी बाहर जाएं तो अपने दोस्त या परिजनों को अपनी यात्रा योजना के बारे में बताकर जाएं।’ बता दें कि बीते जून में कनाडा के सरे में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा की सरकार ने इसका आरोप भारत पर लगाया था। हालांकि भारत ने कनाडा सरकार के आरोपों को बेतुका बताकर खारिज कर दिया था। 

कनाडा ने वापस बुलाए राजनयिक

कनाडा की विदेश मंत्री मेलिनी जॉली ने एलान किया कि नई दिल्ली के अल्टीमेटम के बाद कनाडा के राजनयिक स्वदेश लौट रहे हैं। बता दें कि भारत ने कनाडा को अल्टीमेटम दिया था कि वह भारत में मौजूद अपने राजनयिकों की संख्या को कम करे और अगर शुक्रवार तक ऐसा नहीं किया गया तो कनाडा के राजनयिकों को दी जा रही कूटनीतिक सुरक्षा को छीन लिया जाएगा। भारत के अल्टीमेटम के बाद अब कनाडा ने अपने कई राजनयिकों को वापस बुला लिया है। 

निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में तल्खी आ गई है। भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए अस्थायी तौर पर वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। वहीं कनाडा ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here