Canada:यूएई के राष्ट्रपति से भारत-कनाडा विवाद पर जस्टिन ट्रूडो ने की बात, इस्राइल-हमास युद्ध पर भी हुई चर्चा – Canada Pm Justin Trudeau Talks To Uae President On India-canada Dispute

0
7

[ad_1]

Canada PM Justin Trudeau talks to UAE President on India-Canada dispute

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो।
– फोटो : सोशल मीडिया

इस्राइल-हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरत के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ इस्राइल संघर्ष पर बात की। इस दौरान उन्होंने भारत-कनाडा विवाद पर भी चर्चा की। कनाडाई पीएम का कहना है कि कानूनों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

इस्राइल-हमास युद्ध पर व्यक्त की चिंता

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ इस्राइल के मौजूदा हालात पर बात की। दोनों नेताओं ने नागरिकों के जीवन पर चिंता व्यक्त की। कनाडाई पीएम ने यूएई के राष्ट्रपति से भारत-कनाडा विवाद पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि कानून के शासन को बनाए रखना और उसका सम्मान बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कनाडाई पीएम ने इसकी जानकारी एक्स पर साझा की। जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा कि आज मैंने यूएई के राष्ट्रपति से फोन पर बात की। हमने इस्राइल-हमास युद्ध पर चिंता व्यक्त की है। हमने निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत-कनाडा के बीच जारी विवाद पर भी चर्चा की।

सुनक और ट्रूडो ने की थी बात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार शाम ट्रूडो से बात की थी। दोनों नेताओं ने खुलकर भारत-कनाडा विवाद पर चर्चा की। इस दौरान सुनक ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही विवाद में कमी आएगी। सुनक ने कहा कि हर देश को राजनयिक संबंधों पर वियाना कन्वेंशन के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। इस दौरान ट्रूडो ने सुनक को भारत में कनाडाई राजनयिकों से संबंधित स्थिति पर ताजा जानकारी साझा की।

ब्रिटेन, जर्मनी बोले, हमले से स्तब्ध

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने एक दिन पहले हमास के हमले की निंदा करते हुए कहा था कि इस्राइल के आत्मरक्षा के अधिकार का हमेशा समर्थन करता हूं तो वहीं, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा था कि इस्राइल पर हमले की खबर से स्तब्ध हूं।

 

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here