Car Care Tips:इन तरीकों का रखेंगे ध्यान तो कार से नहीं होगा प्रदूषण, एवरेज में भी होगी बढ़ोतरी – If You Keep These Methods In Mind There Will Be No Pollution From The Car, Average Will Also Increase

0
9

[ad_1]

If you keep these methods in mind there will be no pollution from the car, average will also increase

कार से निकलता धुआं
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


दिल्ली और एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा हो गया है। जिसमें वाहनों का भी बड़ा योगदान है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो फिर कार से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही कार के एवरेज को भी बढ़ाया जा सकता है।

सफर से पहले करें यह काम

अगर आपकी कार डीजल ईंधन से चलती है या फिर कोई भी अन्य कार को आप चलाते हैं तो पहले कार को स्टार्ट करें और कुछ देर के लिए कार को स्टार्ट ही रहने दें। करीब दो से पांच मिनट तक कार स्टार्ट रहने के बाद ही कार को चलाना शुरु करें। इससे इंजन का तापमान सामान्य हो जाता है और प्रदूषण कम होता है।

यह भी पढ़ें – Black Smoke: जब कार करने लगे ये काम तो बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज, नहीं तो हो सकता है मोटा खर्चा

हवा का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार में तेल की खपत कम हो तो टायर में हवा का ध्यान रखना जरुरी होता है। टायर में सही प्रैशर में हवा होने से तेल की खपत कम होती है और प्रदूषण में भी कमी आती है। साथ ही खपत कम होने से जेब पर भार भी कम पड़ता है।

यह भी पढ़ें – Airbag In Old Car: क्या पुरानी कार में लग सकता है एयरबैग? जानें कितना है सुरक्षित और कितना आएगा खर्च

रेड लाइट पर इंजन रखें बंद

कई कारों में ऐसे फीचर दिए जाते हैं, जिससे कार को रेड लाइट पर रुकने के बाद इंजन खुद से बंद हो जाता है। क्लच दबाते ही इंजन फिर से स्टार्ट हो जाता है। लेकिन अगर ऐसी तकनीक आपकी कार में नहीं है तो भी रेड लाइट पर इंजन को बंद कर दें। इससे भी प्रदूषण में कमी लाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें – Car Sunroof: क्या आप अपनी कार में भी लगवा सकते हैं सनरूफ, जानें खर्च से लेकर फायदे-नुकसान तक सबकुछ

समय पर सर्विस

कार की सर्विस को हमेशा समय पर करवाना चाहिए। समय पर सर्विस करवाने से जहां कार की उम्र बढ़ती है वहीं इंजन की ट्यूनिंग, बेहतर ऑयल के कारण कार से प्रदूषण भी कम होता है। इसके अलावा अगर जरुरत होती है तो समय पर पार्ट बदलने से भी खर्च कम होता है।

यह भी पढ़ें –  Faulty Spark Plug: अगर कार में स्पार्क प्लग हो जाए खराब, होने लगते हैं ये चार बदलाव, कभी ना करें नजरअंदाज

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here