Delhi Pollution:बारिश से धुला प्रदूषण, एक्यूआई 89 रिकॉर्ड; अक्तूबर में पहली बार सबसे साफ रही दिल्ली की हवा – Delhi’s Air Was The Cleanest For The First Time In October

0
3

[ad_1]

Delhi's air was the cleanest for the first time in October

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : amar ujala

विस्तार


राजधानी में तेज हवाओं और बारिश से वायु प्रदूषण धुल गया है। अक्तूबर माह में पहली बार मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 89 दर्ज किया गया, जोकि सोमवार के मुकाबले 118 सूचकांक कम है। ऐसे में लोगों ने लंबे समय बाद संतोषजनक हवा में सांस ली। वहीं, 18 इलाकों में हवा संतोषजनक और पांच इलाकों में मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। इसके साथ ही एनसीआर में फरीदाबाद की हवा सबसे साफ और ग्रेटर नोएडा में हवा सर्वाधिक प्रदूषित रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को फरीदाबाद में सबसे साफ हवा रही। यहां एक्यूआई 34 दर्ज किया गया, जोकि अच्छी श्रेणी है। वहीं, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सर्वाधिक दर्ज किया गया। यहां हवा का सूचकांक 108 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। इसके बाद दिल्ली में 89, गाजियाबाद में 61, गुरुग्राम में 104 व नोएडा में 80 एक्यूआई दर्ज किया गया।

आईटीओ का सूचकांक सबसे कमसीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में आईटीओ का सबसे कम वायु सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 64 दर्ज किया गया। वहीं, सबसे अधिक न्यू मोती बाग का सूचकांक 150 दर्ज किया गया। इसके साथ ही जहांगीरपुरी में 82, पुसा में 86, सोनिया विहार में 84, सीरीफोर्ट में 83, शादीपुर में 73, रोहिणी में 79, पटपड़गंज में 87, नेहरु नगर में 66, नजफगढ़ में 73, नरेला में 66, मंदिर मार्ग में 87 समेत 18 इलाकों में हवा संतोषजनक रही। वहीं, मुंडका में 103, एनएसआईटी द्वारका में 132, आरके पुरम में 120 व वजीरपुर में 115 एक्यूआई दर्ज किया गया, जोकि मध्यम श्रेणी में है।

आज से खराब होगी हवा

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक मंगलवार को हवाएं उत्तर दिशा से चली। इस दौरान हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटे से रही। सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 31 दर्ज की गई, जोकि अच्छी श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 83 दर्ज की गई। आईआईटीएम के अनुसार बुधवार को भी हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here