G-20:’बैग में संदिग्ध उपकरण, होटल में प्राइवेट इंटरनेट की मांग’, समिट के दौरान चीन के डेलिगेशन से जुड़े विवाद – Mysterious Bag, Private Internet Demand: Report Of Chaos At Hotel Where Chinese G20 Delegates Stayed

0
5

[ad_1]

Mysterious bag, private internet demand: Report of chaos at hotel where Chinese G20 delegates stayed

Taj Palace hotel in New Delhi
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


भारत में नौ और दस सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता नई दिल्ली में पहुंचे थे। इनमें चीन का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था। इन नेताओं के रुकने से लेकर खाने-पीने तक के लिए बढ़-चढ़कर तैयारियां की गई थीं। इसी को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली के जिस पांच सितारा होटल में चीनी प्रतिनिधिमंडल रुका था, उसे स्थिति संभालने में कई परेशानी हो रही थी। दरअसल, एक के बाद एक कई अजीब घटनाएं घट रही थीं। 

एक बैग को लेकर मचा हड़कंप

समिट के लिए भारत आए चीन के प्रतिनिधिमंडल को ताज पैलेस होटल में ठहराया गया था। यहां ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन के प्रतिनिधियों के पास एक अजीब से आकार का बैग था। जैसे ही यह लोग होटल पहुंचे तो सुरक्षा कर्मचारियों की नजर उस पर टिक गई। फिर भी डिप्लोमेटिक प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सुरक्षाकर्मियों ने बैग को अंदर ले जाने की अनुमति दे दी। हालांकि, थोड़ी देर में होटल के एक कर्मचारी ने चौंकाने वाली खबर दी। उसने बैग के अंदर ‘संदिग्ध उपकरण’ होने की सूचना दी और इसके बाद 12 घंटे का ड्रामा शुरू हो गया। 

चीनी प्रतिनिधिमंडल ने कराई जांच

जल्द ही यह जानकारी अधिकारियों तक पहुंच गई। होटल में तुरंत सक्रियता बढ़ गई। टीम से बैग को स्कैनर से पास कराने को कहा गया, लेकिन चीन का प्रतिनिधिमंडल इस बात पर नहीं माना। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया। काफी देर तक अधिकारी प्रतिनिधियों को समझाते रहे, लेकिन वो नहीं माने। हालांकि, सुरक्षा कर्मचारी भी इस पर डटे रहे कि या तो बैग की जांच कराएं नहीं तो तुरंत वापस इसे भेजा जाए।






[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here