Gaza:फलस्तीन के राष्ट्रपति ने रद्द की जो बाइडन के साथ अहम बैठक, अस्पताल पर हुए हमले के बाद किया फैसला – Palestinian President Mahmoud Abbas Meeting With Joe Biden Now Cancelled

0
3

[ad_1]

Palestinian President Mahmoud Abbas meeting with Joe Biden now cancelled

एंटनी ब्लिंकन, महमूद अब्बास
– फोटो : एएनआई

विस्तार


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस्राइल दौरे के लिए अमेरिका से रवाना हो गए हैं। बाइडन यहां इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। वहीं, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बाइडन के साथ पूर्व नियोजित बैठक को अब रद्द कर दिया है। फलस्तीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गाजा के अस्पताल पर हुए हवाई हमले के कारण राष्ट्रपति अब्बास ने बैठक रद्द करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल पर हुए हमले में करीब 500 लोगों की मौत हो गई है। बता दें, इस्राइल और हमास के बीच पिछले 12 दिनों से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 4000 लोगों की जान चली गई है। युद्ध के लिहाज बाइडन की यात्रा अहम मानी जा रही है।

जॉर्डन के राजा भी बैठक में होते शामिल

विदेशी मीडिया के अनुसार, फलस्तीन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति अब्बास जॉर्डन के अम्मान में बुधवार को जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी के साथ शामिल होते। बैठक में जो बाइडन के साथ इस्राइल हमास युद्ध को लेकर चर्चा की जानी थी। लेकिन इस बीच इस्राइल ने गाजा के एक अस्पताल पर हमला कर दिया, जिसमें करीब 500 लोगों की मौत हो गई है, जिस वजह से अब्बास ने बाइडन के साथ बैठक में शामिल होने के कार्यक्रम को रद्द कर दिया।

इस्राइल में बाइडन का यह उद्देश्य

एक दिन पहले, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन तेल अवीव आकर इस्राइल के साथ अमेरिका की एकजुटता की पुष्टि करेंगे। साथ ही राष्ट्रपति बाइडन फिर से यह स्पष्ट करेंगे कि इस्राइल को हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों से अपने नागरिकों की रक्षा करने और हमलों को रोकने का पूरा अधिकार है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अमेरिका और इस्राइल एक ऐसी व्यवस्था बनाने पर सहमत हुए हैं, जो अन्य देशों और बहुपक्षीय संगठनों को मानवीय सहायता को गाजा में नागरिकों तक पहुंचाने में सक्षम बनाएगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा था कि राष्ट्रपति बाइडेन उन देशों और ताकतों को ऐसा न करने का स्पष्ट संदेश देंगे, जो इस संकट का फायदा उठाकर इस्राइल पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका के भागीदारों के साथ निकटता से समन्वय करना जारी रखेंगे।

इस्राइल-हमास युद्ध का 11वां दिन

इस्राइल और फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के बीच युद्ध मंगलवार को 11वें दिन में प्रवेश कर गया। इस युद्ध में अब तक 4,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इनमें करीब 1,400 इस्राइली और 2,750 फिलिस्तीनी शामिल हैं। हमास के आतंकी ने करीब 200 इस्राइली और अन्य देशों के नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है, जिनकी सुरक्षित रिहाई के लिए अमेरिका समेत अन्य देश मिलकर काम कर रहे हैं।



[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here