Hamas War:नवंबर में भारत-अमेरिका के विदेश व रक्षा मंत्री करेंगे बैठक, युद्ध से आए बदलावों पर हो सकती है चर्चा – Foreign And Defense Ministers Of India And America Will Meet In November

0
8

[ad_1]

Foreign and Defense Ministers of India and America will meet in November

डॉ. एस. जयशंकर, एंटनी ब्लिंक। फाइल फोटो
– फोटो : एएनआई (फाइल)

विस्तार


इस्राइल-हमास युद्ध के बीच भारत और अमेरिका एक साथ बैठक करेंगे। बैठक का आयोजन नौ और दस नवंबर को होने की संभावना है। बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन शामिल होंगे।

सूत्रों की मानें तो, बैठक में भारतीय-अमेरिकी नेताओं के बीच इस्राइल-हमास युद्ध के कारण सामने आए हालातों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा युद्ध के चलते पश्चिम एशिया में पैदा हुए हालातों के साथ-साथ वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। बता दें, टू-प्लस–टू बैठक एक राजनयिक शिखर सम्मेलन है, जिसकी शुरुआत 2018 में की गई। 2023 के अंत में आयोजित होने वाली बैठक शिखर सम्मेलन का पांचवा संस्करण है, जिसमें भारत और अमेरिका द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्री सैन्य अड्डे का कर सकते हैं दौरा

सूत्रों के अनुसार, इस्राइल हमास युद्ध और रूस यूक्रेन के अलावा भारत और चीन के बीच जारी तनावपूर्ण रिश्तों पर भी चर्चा हो सकती है। अमेरिकी रक्षा मंत्री भारत के किसी प्रमुक सैन्य अड्डे का दौरा भी कर सकते थे। इससे पहले भारतीय रक्षा मंत्री भी जब अमेरिका के दौरे पर गए थे तब अमेरिकी सेना ने उन्हें एक सैन्य अड्डे का दौरा कराया था।






[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here