Israel Hamas War:गाजा में शांति के लिए बेनतीजा रही वार्ता, भारी गुस्से में अरब देश, इस्राइल ने तेज की बमबारी – Israel Hamas War News Update Arab Leaders Peace Summit Ends Without Any Result Israel Increase Strikes On Gaza

0
5

[ad_1]

Israel Hamas War News Update Arab leaders Peace Summit ends without any result Israel increase strikes on Gaza

गाजा पट्टी
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध को खत्म कराने के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा में हुई अरब और यूरोपीय देशों के नेताओं की बैठक बेनतीजा रही। हमास के हमले के बाद गाजा में पिछले दो हफ्ते से बमबारी को लेकर मिस्र और जॉर्डन ने इस्राइल की कड़े शब्दों में आलोचना की और उसकी कार्रवाई पर नाराजगी जताई। यूरोपीय देशों के नेताओं ने कहा कि नगारिकों को बचाया जाना चाहिए।

जल्दबाजी में बुलाए गए काहिरा शिखर सम्मेलन में जॉर्डन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका, कतर और दक्षिणी अफ्रीका के प्रतिनिधि शामिल हुए। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। मेजबान मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने गाजा से 23 लाख फलस्तीनियों को सिनाई प्रायद्वीप में भेजे जाने को लेकर किसी भी तरह की वार्ता को खारिज किया। जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने इस्राइल की तरफ से गाजा की घेराबंदी और बमबारी को युद्ध अपराध बताया। अरब देशों के प्रतिनिधियों के भाषणों से साफ था कि इस्राइल के हमले को लेकर क्षेत्र में नाराजगी बढ़ रही है।

कैबिनेट बैठक में हमले तेज करने की बनी योजना 

इस बीच, इस्राइली सेना में गाजा पट्टी में बमबारी तेज करने की घोषणा की है। इस्राइली मीडिया के मुताबिक, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हवाई हमले पर चर्चा करने के लिए शनिवार देर रात अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई। इस्राइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि हमने युद्ध के अगले चरण की तैयारी की है और शनिवार से हवाई हमले बढ़ाने की योजना बनाई है।

फलस्तीनियों को दक्षिण गाजा में शिफ्ट होने की चेतावनी

गाजा शहर के निवासियों से सुरक्षा के लिए दक्षिण गाजा की ओर शिफ्ट होने की चेतावनी को दोहराते हुए सैन्य प्रवक्ता ने कहा, हम युद्ध के अगले चरण में अपनी सेना के लिए खतरों को कम करने के लिए हमलों को तेज करेंगे। हम आज से हमले बढ़ाने जा रहे हैं।

हमास के 550 रॉकेट हुए असफल 

वहीं, इस्राइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने गाजा युद्ध की शुरुआत के बाद से 550 रॉकेट लॉन्च के असफल होने और मिसफायर होने का पता लगाने का दावा किया है। आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी संगठन हमास गाजा पट्टी के निवासियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करता है और नागरिक बुनियादी ढांचे से गोलीबारी करता है। संघर्ष की शुरुआत के बाद से आईडीएफ ने गाजा पट्टी से दागे गए लगभग 550 रॉकेट के असफल होने  का पता लगाया है। इस्राइली सेना ने गाजा से लॉन्च किए जा रहे रॉकेट के फुटेज भी जारी किए हैं, जिसमें कई रॉकेटों को गाजा पट्टी में विस्फोट होते देखा जा सकता है।

बता दें, मंगलवार की रात उत्तरी गाजा में अल-अहली अरब अस्पताल पर धमाके होने से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। इस्राइल ने दावा किया था कि हमास द्वारा दागे गए रॉकेट के गिरने से अस्पताल में धमाका हुआ। वहीं, हमास ने इस्राइल पर अस्पताल पर बमबारी करने का आरोप लगाया था।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here