Israel-hamas War:हमास के लड़ाकों को पाकिस्तान ने दी ट्रेनिंग, क्या चीन के स्टील से बने हथियारों ने मची तबाही? – Israel-hamas War Pakistan Trained Hamas Fighters Did Weapons Made Of Chinese Steel Cause Devastation

0
6

[ad_1]

Israel-Hamas war Pakistan trained Hamas fighters did weapons made of Chinese steel cause devastation

Hamas
– फोटो : Amar Ujala

विस्तार


इस्राइल और हमास के बीच चल रही जंग में कई तरह के सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। हमास को किस देश से और कैसी मदद मिली है, अब इस राज से पर्दा उठ रहा है। जून 2021 में पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक और वरिष्ठ सांसद रजा जफर उल हक ने सार्वजनिक तौर पर यह बात स्वीकार की थी कि पाकिस्तान की आर्मी ने गाजा पट्टी में हमास के लड़ाकों को मिलिट्री ट्रेनिंग दी है। हमास के लिए यह ट्रेनिंग प्लेटफार्म लंबे समय से संचालित हो रहा है। 

यह बात भी सामने आई कि पाकिस्तानी आर्मी ने अपनी स्पेशल कमांडो यूनिट की एक बटालियन को गाजा में भेजा था। अब इस्राइल पर हमास के अटैक के बाद दोबारा से वही बात कही जा रही है। चीन की एक कंपनी द्वारा तैयार स्टील से वे हथियार बने हैं, जिन्होंने इस्राइल में तबाही मचाई है। इस विवाद में चीन के साथ रूस भी खुद को फायदे की पॉजिशन में देख रहा है।

सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा ऐसी संभावना जताई गई है कि हमास के पास जो मोर्टार हैं, मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) है, इनके निर्माण में चीन की ले येंग कंपनी द्वारा तैयार स्टील का इस्तेमाल हुआ है। हालांकि, ले येंग स्टील पाइप फैक्ट्री में निर्मित सामान दुनिया के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचता है। कंपनी के माल का इस्तेमाल किस प्रोजेक्ट या उपकरण तैयार करने में होता है, यह जानकारी फैक्ट्री के पास नहीं होती। हमास के पास मौजूद एसके 18 जैसे हथियार, इसी कंपनी के स्टील से बने हैं। 






[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here