Israel Hamas War:हमास ने दो और बंधकों को छोड़ा, अमेरिका की इस्राइल को गाजा में जमीनी हमले में देरी की सलाह – Israel Hamas War News Update Hamas Releases Two More Hostages Us Advises Israel To Delay Ground Attack In Gaza

0
8

[ad_1]

Israel Hamas War News Update Hamas releases two more hostages US advises Israel to delay ground attack in Gaza

Israel Hamas War
– फोटो : Social Media

विस्तार


गाजा में इस्राइल की ताबड़तोड़ बमबारी के बीच फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने दो और बंधकों को रिहा कर दिया है। ये दोनों बुजुर्ग इस्राइली महिलाएं हैं। आतंकी समूह ने कहा कि मिस्र और कतर की मध्यस्थता के बाद मानवीय आधार पर और खराब स्वास्थ्य को देखते दोनों को रिहा किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर हमास की सैन्य इकाई के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा कि उसने पिछले शुक्रवार को ही इन दोनों महिलाओं को रिहा करने का फैसला किया था, लेकिन तब इस्राइल ने इन्हें लेने से मना कर दिया था।

इससे पहले, हमास ने शुक्रवार को दो अमेरिकी बंधकों को रिहा किया था, जो मां-बेटी हैं। हमास ने सात अक्तूबर को इस्राइल पर हमला किया था और आतंकी समूह ने सैकड़ों लोगों का बंधक लिया था। अभी उसके कब्जे में कम से कम 220 बंधक हैं।

इस्राइली सेना गाजा पट्टी की कई दिनों से घेराबंदी करने के बावजूद जमीनी कार्रवाई नहीं कर रही है। दरअसल, अमेरिका ने जमीनी हमले में देरी करने की सलाह दी है, ताकि उसे हमास के कब्जे से बंधकों को रिहा कराने के लिए बातचीत करने का मौका मिल सके। इससे गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने का भी मौका मिल जाएगा। वहीं, अमेरिका ने यह भी कहा है कि वह चिकित्सा मदद को नुकसान न पहुंचे ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए इस्राइल से बातचीत कर रहा है।

हमास के खिलाफ इस्राइल को मजबूत बनाना अमेरिका की सर्वोच्च प्राथमिकता

व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका की सर्वोच्च प्राथमिकता इस्राइल को हमास आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूत बनानान है। साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि गाजा के लोगों को मानवीय सहायता मिलती रहे। उन्होंने कहा कि हम अमेरिकी नागरिकों सहित उन निर्दोष लोगों को गाजा से सुरक्षित निकालना चाहते हैं जो गाजा छोड़ना चाहते हैं।

इसके अलावा अमेरिका कतर समेत अन्य मध्यस्थों के जरिये बंधकों को रिहा कराने की कोशिश कर रहा है। कतर के प्रयास से ही हमास ने पिछले हफ्ते दो अमेरिकी बंधकों- मां-बेटी को रिहा किया था। अभी हमास के कब्जे में 222 नागरिक बंधक हैं जिनमें अमेरिका समेत कई देश के लोग शामिल हैं। जमीनी हमले में देरी होते देख इस्राइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं, जिससे कि हमास के बुनियादी ढांचे को पूरी तरह तबाह किया जा सके।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here