Odi World Cup:विश्व कप के लिए भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, चोटिल अक्षर पटेल की जगह इन्हें किया गया शामिल – Wc 2023: Ravichandran Ashwin In India’s World Cup Squad As Last-minute Replacement For Injured Axar Patel

0
6

[ad_1]

भारतीय टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई ने विश्व कप के लिए अपने स्क्वॉड में अहम बदलाव किया है। चोटिल अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। अक्षर को एशिया कप के दौरान चोट लगी थी। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अश्विन को खेलने का मौका मिला था।

आईसीसी ने पोस्ट के जरिए इस बदलाव की पुष्टि की है। अश्विन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच से पहले ट्रेनिंग के लिए गुवाहाटी में भारतीय टीम के साथ पहुंचे थे और अक्षर वहां नहीं दिखे थे। तभी लग गया था कि अक्षर फिट नहीं हैं और अश्विन को विश्व कप प्लान में शामिल कर लिया गया है।



ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अश्विन ने किया प्रभावित

रविचंद्रन अश्विन अब अपना तीसरा वनडे विश्व कप खेलेंगे। गुरुवार को टीम में बदलाव करने की आखिरी तारीख थी और अंतिम समय में टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अश्विन ने दो मैचों में चार विकेट चटकाए थे। इससे उन्होंने चयनकर्ताओं को काफी प्रभावित किया था। इंदौर में सपाट पिच पर अश्विन की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर वनडे में अश्विन ने 41 रन देकर तीन विकेट झटके थे।


काफी समय बाद वनडे में की थी वापसी

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए अश्विन ने काफी समय बाद वनडे फॉर्मेट में वापसी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से पहले उन्होंने पिछला वनडे जनवरी 2022 में खेला था। जून 2017 में भारतीय वनडे टीम से बाहर होने के बाद अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले तक छह साल में सिर्फ दो वनडे मैच खेले थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में उनकी कमाल की गेंदबाजी ने कोच द्रविड़ और रोहित शर्मा को काफी प्रभावित किया। भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।


भारत को टूर्नामेंट में मिला ऑफ स्पिनर

अक्षर पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ सुपर फोर मैच के दौरान कलाई में चोट लगी थी। साथ ही उनकी हैमस्ट्रिंग में भी समस्या दिखी थी। तब से वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। अक्षर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए उनकी फिटनेस के आधार पर टीम में चुना गया था, लेकिन वह फिट नहीं हो सके। भारत ने अक्षर की कमी को पूरा करने के लिए अश्विन के अनुभव पर भरोसा किया है। इसके साथ ही अश्विन एक ऑफ-स्पिनर हैं। पहले चुनी गई भारतीय टीम में कोई ऑफ स्पिनर नहीं था। यह 46 दिनों तक चलने वाले टूर्नामेंट में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 


दो वनडे विश्व कप खेल चुके हैं अश्विन

37 वर्षीय अश्विन इससे पहले भारत के लिए 2011 और 2015 का वनडे विश्व कप खेल चुके हैं। इस टूर्नामेंट में उनके नाम आठ मैचों में 13 विकेट हैं। अक्षर के विश्व कप से बाहर होने के बावजूद भारत के पास एक मजबूत टीम है। इस टीम में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह जैसे ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने लंबे समय बाद चोट से उबर कर सफल वापसी की है। तीनों ने टूर्नामेंट से पहले खेले गए मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया। राहुल ने सुपर फोर एशिया कप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया। वहीं, अय्यर ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जड़ा। बुमराह ने एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक गेंदबाजी की। 




[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here