Olympics:128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी तय, 2028 के खेलों में शामिल करने की हो सकती है घोषणा – Cricket Set To Return To Olympics After 128 Years Announcement May Be Made To Include It In The 2028 Games

0
6

[ad_1]

Cricket set to return to Olympics after 128 years announcement may be made to include it in the 2028 games

एशियाड में स्वर्ण जीतने वाली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


क्रिकेट को 128 साल बाद ओलंपिक में शामिल किए जाने की तैयारी कर ली गई है। 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट शामिल होगा। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट के साथ फ्लैग फुटबाल, बेसबाल, सॉफ्टबॉल को भी शामिल किया जाएगा। मुंबई में 15 अक्तूबर से होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र में क्रिकेट का शामिल होना तय है, जबकि लैक्रूज और स्क्वॉश इन खेलों के अतिरिक्त खेल होंगे।

क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था, जहां इंग्लैंड और फ्रांस स्वर्ण पदक के लिए भिड़े थे। हालांकि, लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की कोशिशें चल रही हैं, लेकिन ऐसा संभाव नहीं हो पाया। दरअसल, आईओसी क्रिकेट की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए भारतीय उपमहाद्वीप के बाजार को भुनाने की कोशिश करेगा। इसके लिए पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ रुपये के मुकाबले 2028 में 1525 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

आईसीसी ने जताई खुशी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने लॉस एंजिलस 28 आयोजन समिति (ओसी) की ओर से ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की सिफारिश पर खुशी जाहिर की है। आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि दो वर्ष की प्रक्रिया और एलए28 आयोजन समिति के साथ काम करने के बाद ओसी ने क्रिकेट को इन खेलों की सूची में शामिल किया है। उन्होंने इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए आईओसी के पास भेजा है। हमें भारत में होने वाले आईओसी सत्र का इंतजार है।

एशियाड में दो स्वर्ण जीतकर आया है भारत

महिला टी-20 क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में और पुरुष के साथ महिला टी-20 क्रिकेट को हांगझोऊ एशियाई खेलों में शामिल किया गया। एशियाड में भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्गों में स्वर्ण पदक जीते।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here