Varanasi:11 सितंबर से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष, टीकाकरण से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लगेगा टीका – Mission Indradhanush Will Start From 11 September Pregnant Women Will Get Vaccinated

0
9

[ad_1]

Mission Indradhanush will start from 11 September pregnant women will get vaccinated

टीकाकरण।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


वाराणसी जिले में टीकाकरण से छूटे पांच साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 11 सितंबर से मिशन इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत होगी। इस दौरान अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों को टीका लगाए जाने के साथ ही उन्हें इसके फायदे भी बताए जाएंगे। शुक्रवार को डीएम एस राजलिंगम ने जिला टास्क फोर्स की बैठक कर मिशन इंद्रधनुष अभियान की समीक्षा की।

सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि अभियान के तहत टीकाकरण के प्रति उदासीन परिवारों को जागरूक कर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाएगा। आशा कार्यकर्ता के माध्यम से घर-घर जाकर किए गए सर्वेक्षण (हेड काउंट सर्वे) के अनुसार माइक्रोप्लान तैयार कराया गया है। अभियान के तहत टीकाकृत किए गए बच्चों और गर्भवती के कवरेज की एंट्री ई-कवच पोर्टल पर अनिवार्य रूप से की जाएगी। बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, वीएचएसएनडी सत्र, निजी चिकित्सालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

20 हजार से अधिक को लगेगा टीका

सीएमओ ने बताया कि 20 हजार से अधिक को टीका लगाया जाएगा। इसमें छूटे हुए पांच वर्ष तक के कुल 17,476 बच्चों व 3333 गर्भवती को टीकाकरण के लिए लक्षित किया गया है। इसके साथ ही मीजल्स रूबेला (एमआर) प्रथम के टीके के लिए 3424 व एमआर द्वितीय के लिए 3092 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है।

[ad_2]

Source link

Letyshops [lifetime] INT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here